Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

जायडस कैडिला की कोविड वैक्सीन को जल्द मिल सकती है भारत में आपात इस्तेमाल की मंजूरी


  • गांधीनगर, 8 मई। अहमदाबाद आधारित दवा निर्माता कंपनी जायडस कैडिला भारत में अपनी कोरोना वायरस वैक्सीन ‘ZyCoV-D’ के आपात इस्तेमाल के लिए इस महीने अप्रूवल मांग सकती है। कंपनी को विश्वास है कि उसे इस महीने इसके आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल जाएगी। कंपनी प्रति माह ‘दर्द रहित’ कोरोना वायरस वैक्सीन की 1 करोड़ डोज का उत्पादन करती है। अगर ‘ZyCoV-D’ को अनुमति मिल जाती है तो यह ऐसी चौथी वैक्सीन होगी जिसका इस्तेमाल भारत में चल रहे कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान में होगा।

भारत आधारित कंपनी की प्रतिमाह 3-4 करोड़ वैक्सीन बनाने की योजना है और इसके लिए वह दो अन्य वैक्सीन निर्माता कंपनियों से बातचीत कर रही है। कंपनी का कहना है कि वैक्सीन को आदर्श रूप से 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच स्टोर किया जाना चाहिए लेकिन यह 25 डिग्री सेल्सियस पर भी स्थिर रह सकती है। कंपनी का कहना है कि इसका रख-रखाव और इसका इस्तेमाल भी आसान है। इंट्राडेर्मल इंजेक्शन के माध्यम से इसे लगाया जाएगा।

अगर इस वैक्सीन को मंजूरी मिल जाती है तो इससे भारत में वर्तमान में चल रही वैक्सीन की कमी कुछ हद तक पूरी हो सकेगी। इससे पहले अप्रैल में कंपनी ने कहा था कि उसकी दवा विराफिन को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोरोना के मामूली केसों पर इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। कंपनी के प्रबंध निदेशक डॉ. शरविल पटेल ने एक मीडिया चैनल से बातचीत में कहा कि उनकी वैक्सीन को जल्द भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है।

उन्होंने कहा कि, ‘मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि कोरोना के खिलाफ भारत की पहली स्वदेशी तौर पर विकसित डीएनए वैक्सीन ZyCoV-D अप्रूवल मिलने के बेहद करीब है।’ उन्होंने कहा कि हमने इससे जुड़े सभी क्लीनिकल ट्रायल लगभग पूरे कर लिये हैं। हमारे पास भारत में क्लीनिकल ट्रायल के लिए बड़ी संख्या में मरीज हैं। अभी तक 28,000 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया जा चुका है।