पटना

जाले: चिकित्सा के क्षेत्र में सम्बंधित जॉब रोल्स में कराया जाएगा प्रशिक्षण : जीवेश कुमार


जाले (दरभंगा)(आससे)। कोविड 19 संक्रमण के नियंत्रण हेतु प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के तहत, चिकित्सा के क्षेत्र से संबधित जॉब रोल्स में प्रशिक्षण एवम स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा के लिये विशेष कार्यबल तैयार किया जायेगा। उक्त आशय की जानकारी देते हुए श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जीवेश कुमार ने बताया कि देश कोरोना महामारी से लड़ रहा है, इस पर विजय प्राप्त करने के लिए हम सबों की सहभागिता और समन्वय के साथ हर स्तर पर अनुभवी सेवकों की नितांत आवश्यकता है। इस महामारी के समय चिकित्सा के लिए चिकित्सकों के साथ उनके तकनीकी एवं सहायकों की भूमिका भी बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाती है।

इसे ध्यान में रखते हुए श्रम संसाधन विभाग के तहत संचालित, बिहार कौशल विकास मिशन ने कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण हेतु प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत, चिकित्सा के क्षेत्र से संबधित जॉब रोल्स यानि कुल 6 विधाओं (1) जीडीए,जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, (2) जीडीए,एडवांस्ड क्रिटिकल केयर, (3) होम हेल्थ ऐड (4) इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन बेसिक (5) फ्लेबोटोमिस्ट एवम (6) मेडिकल इक्विपमेंट टेक्नोलॉजी असिस्टेंट में प्रशिक्षण कराने का निर्णय लिया गया है।

मंत्री ने बताया कि योग्यता मापदंड के रूप में अभ्यर्थियों को उपरोक्त 1, 2 और 3 के लिए 10वीं उत्तीर्ण, 4 के लिए 12वीं उत्तीर्ण, 5 के लिए 12वीं (विज्ञान) में उत्तीर्ण एवं 6 के लिए 10वीं के साथ आई टी आई उत्तीर्ण होना एवं 3 से 5 वर्षों का कार्य अनुभव होना अथवा तकनीकी विषयों (इलेक्ट्रोनिक/ मैकेनिकल/ इलेक्ट्रिकल कंप्यूटर एवं अन्य समरूप) में डिप्लोमाधारक होना आवश्यक है। अभ्यर्थियों को अधिकतम 21 दिनों का संक्षिप्त प्रशिक्षण देकर विशेष वर्क फ़ोर्स तैयार किया जायेगा एवम इसके उपरांत प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों / जिला स्तरीय चिकित्सा केन्द्रों एवं अन्य चिकित्सालयों में ऑन जॉब प्रशिक्षण भी दिया जायेगा, जिससे उनके कौशल में निखार आये और वे सही रूप में इलाज एवं सुचारू प्रबंधन के साथ लाभार्थियों की सेवा कर सकें।

विदित हो कि प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास और रोजगार से जोड़े जाने के लिए बिहार में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 श्रम संसाधन विभाग, बिहार के तहत संचालित बिहार कौशल विकास मिशन के तत्वाधान में चलाया जा रहा है। इसके तहत कुल 16 जॉब रोल्स में कार्य योजना के साथ राज्य में प्रशिक्षण कराया जा रहा है। इससे सम्बन्धित पत्र, राज्य के सभी जिला पदाधिकारियों को अपर मुख्य सचिव –सह मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, बिहार कौशल विकास मिशन, श्रीमती वन्दना किन्नी के स्तर से प्रेषित कर अतिशीघ्र क्रियान्वित करने को कहा गया है।

मंत्री ने बताया कि वर्तमान परिवेश को ध्यान में रखते हुए प्रशिक्षण को कोविड-19 हेतु जारी निदेशों के मद्देनजर जिला एवं अनुमंडल स्तर पर स्थापित कौशल विकास केन्द्रों में कराया जायेगा। इस प्रशिक्षण से राज्य के युवाओं का कौशल विकास तो होगा ही साथ ही उन्हें रोजगार भी मिलेगा और स्थानीय स्तर पर वे कोविड संक्रमित व्यक्तियों की सेवा कर आर्थिक रूप से भी सबल होंगे।

मंत्री श्री कुमार ने सभी लोगो से अपील करते हुए कहा कि समाज के हर वर्ग को स्वस्थ्य रहना जरूरी है, कोरोना के इस जंग को जीतने के लिए हम सभी को आत्मबल और हिम्मत के साथ जो निर्देश सरकार द्वारा दिया गया है, उसका अवश्य पालन करना होगा एवम दूसरों को भी जागरूक करने और गाइड लाइन के अनुरूप कार्य करने को प्रेरित कर हम विजय प्राप्त कर सकते हैं।