पटना

जिलों में भेजे गये 15 हजार रेमडेसिविर : मंगल


केंद्र से मिले 150 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर व 212 बाइपैप

(आज समाचार सेवा)

पटना। राज्य में कोरोना महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार का अपेक्षित सहयोग मिल रहा है। संक्रमण के बढते मामले को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा लगातार बिहार को आवश्यक सामग्री और जीवन रक्षक दवाओं के अलावे ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है।

यह दावा रविवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया। उन्होंने  ने कहा कि गत दिनों बिहार को केंद्र सरकार से 150 ऑक्सीजन कांसेंट्रेटर , 3 लाख 90 हजार एंटीजन किट, 90 डी टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर, 212 बाइपैप मशीन एसिसरिज के साथ एवं 7409 रेमडेसिविर इंजेक्शन प्राप्त हुआ है।

उन्होंने बताया कि कोरोनाकाल में राज्यवासियों को बेहतर उपचार देने के लिए तीन महीने के लिए अस्थायी तौर एक हजार विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्साकर्मियों, नर्सों, पारा मेडिकल स्टाफ और लैब टेक्निशियन के अलावे अतिरिक्त मानव बल की नियुक्ति जिलों में शुरू हो जायेगी। सभी जिलों और मेडिकल कॉलेज एवं अस्पतालों में 10 मई को वॉक-इन-इंटरव्यू के आधार पर डॉक्टरों की नियुक्ति की जायेगी।

वहीं, रविवार से शुरू 18 से 44 वर्ग के आयु वाले लोगों के टीकाकरण को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा व्यापक तैयारी की गई है। लोगों के पंजीकरण का काम भी तेजी से चल रहा है। कुल 624 केंद्रों पर राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण हुआ। उन्होंने बताया कि 15 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन का डोज जिलों में भेजा गया है। केंद्र से रेमडेसिविर इंजेक्जन का कोटा 16 मई तक बढ़ाकर एक लाख 50 हजार कर दिया गया है। अन्य आवश्यक उपकरण एवं दवा भी केंद्र सरकार से मांगा गया है।