News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

जुमे की नमाज के बाद यूपी के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन करने वालों की धरपकड़ शुरू, अब तक 109 लोग गिरफ्तार


लखनऊ, । पैगंबर पर टिप्पणी के विरोध और नुपुर शर्मा एवं नवीन कुमार जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों में मुस्लिमों ने उग्र प्रदर्शन किया गया। प्रयागराज, सहारनपुर, देवबंद, हाथरस और अंबेडकरनगर में हिंसक प्रदर्शन हुए। राज्य में अब तक पुलिस ने 109 लोगों की गिरफ्तारी की है।

उत्तर प्रदेश में हिंसक घटनाओं को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इन घटनाओं में पुलिस ने सहारनपुर से 38, प्रयागराज से 15, हाथरस से 24, अंबेडकरनगर से 23 मुरादाबाद से सात और फिरोजाबाद से दो असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार किया है।

प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम पक्ष के लोगों ने पथराव किया, जिसमें कई लोगों को चोटें आईं। उपद्रवियों ने आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और बाइक को फूंकने के साथ पीएसी के ट्रक में भी आग लगा दी। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने किसी तरह आग को काबू में किया। उपद्रवियों ने बम भी चलाए।

पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए रबर की गोलियां और आसू गैस के गोले दागे। पथराव में आइजी व एक दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए। मौके पर मौजूद डीएम ने लाठीचार्ज का आदेश दिया। बवाल पर काबू पाने के लिए पूरे जोन से फोर्स से बुलाई गई है। प्रतापगढ़ और कौशांबी से दो सीओ, दो इंस्पेक्टर, चार दारोगा, सौ-सौ सिपाही रवाना करने के साथ दोनों जिलों के एसपी भी प्रयागराज पहुंच गए।

हाथरस के कस्बा पुरदिलनगर में जुमे की नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों ने जुलूस निकाला। जलेसर रोड अंबेडकर मूर्ति चौराहे पर नुपुर शर्मा का पुतला दहन किया। पुलिस पर भीड़ ने पथराव किया। इसमें एक पुलिसकर्मी घायल हो गया है। हाथरस में पुलिस ने बिना अनुमति के विरोध प्रदर्शन और नारेबाजी करने वाले आठ लोगों को हिरासत में लिया है।

अंबेडकरनगर में टांडा नगर के तलवापार में नमाज के बाद पुलिस पर पथराव कर दिया। यहां दर्जनभर लोगों को हिरासत में लिया है। लखनऊ में टीले वाली मस्जिद में जुमे की नमाज के बाद भीड़ चबूतरे पर खड़ी होकर मजहबी नारेबाजी करने के साथ नुपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग करने लगी। पुलिस अधिकारियों ने उन्हें सझाकर शांत कराया और कड़ी कार्रवाई की बात कहकर घर के लिए रवाना किया।