Latest News नयी दिल्ली स्वास्थ्य

जुलाई से पहले खत्म नहीं होगी कोरोना की दूसरी लहर’, वायरोलॉजिस्ट डॉ शाहिद जमील का दावा


  1. देश के कुछ राज्यों में दूसरी लहर के मामलों में गिरावट शुरु हो गई है, लेकिन वायरोलॉजिस्ट डॉक्टर शाहिद जमील ने दावा किया है कि दूसरी लहर की गिरावट की स्पीड पहली के मुकाबले बहुत धीमी है. डॉक्टर शाहिद जमील ने कहा है कि अभी ये नहीं कहा जा सकता कि हम दूसरी लहर के पीक पर पहुंच गए हैं, हालांकि उन्होंने दावा किया कि दूसरी लहर को खत्म होने में जुलाई तक का वक्त लग सकता है. डॉक्टर ने दावा किया कि गिरावट की स्पीड दूसरी लहर में बहुत धीमी रहने वाली है.

मंगलवार शाम को एक ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉक्टर जमील ने कहा कि कोविड की लहर चरम पर है, ये कहना जल्दबाजी होगी. उन्होंने कहा कि कर्व भले ही चपटा हो, लेकिन नीचे की तरफ ये आसान नहीं होने वाला. उन्होंने कहा कि संभव है कि ये लंबी लड़ाई जुलाई तक चले. उन्होंने कहा कि हम हर दिन बड़ी संख्या में संक्रमण से मुकाबला करते रहेंगे.

आज गिरावट के लिए बड़ी संख्या हमारे सामने

उन्होंने कहा कि पहली लहर में गिरावट लगतार दिखाई दी थी, लेकिन इस बार हम बड़ी संख्या से गिरावट की शुरुआत देख रहे हैं. आज मामले 96 या 97 हजार नहीं बल्कि 4 लाख से ज्यादा है, इसलिए वक्त भी ज्यादा ही लगेगा. उन्होंने इस दौरान कहा कि मेरे विचार से भारत का वास्तविक डेथ रेट का डाटा पूरी तरह से गलत है.