Latest News खेल

जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में रचा इतिहास, इंग्लैंड के लिए हासिल की ये उपलब्धि


ई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने शुक्रवार को ब्रिस्बेन के गाबा में शुरुआती एशेज टेस्ट के तीसरे दिन आस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड की लड़ाई का शानदार तरीके से नेतृत्व किया। जो रूट ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में एक और अर्धशतक जमाया। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में आस्ट्रेलिया के सामने 147 रन पर ढेर हो गई थी। खुद जो रूट भी फ्लाप रहे थे, लेकिन दूसरी पारी में वे संभलकर खेले और रिकार्ड भी टीम के लिए बना दिया।

दाएं हाथ के बल्लेबाज जो रूट अब एक कैलेंडर ईयर में इंग्लैंड के बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सर्वाधिक टेस्ट रन का रिकार्ड अपने नाम कर चुके हैं। जो रूट ने करीब 20 साल पुराने एक रिकार्ड को तोड़ा है। पूर्व कप्तान माइकल वान ने इंग्लैंड के लिए साल 2002 में 1481 रन बनाए थे, लेकिन अब जो रूट इंग्लैंड की दूसरी पारी के 38वें ओवर में उनसे आगे निकल गए, जब उन्होंने नाथन लियोन की गेंद पर सिंगल लिया।

दूसरी बार बनाए 1400 से ज्यादा रन

यह पहली बार नहीं है जब रूट ने एक कैलेंडर वर्ष में 1400 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 2016 में विपक्षी गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई थीं और 1477 रन बनाए थे। इससे एक साल पहले इंग्लिश कप्तान ने 1385 रन बनाए थे। जानी बेयरस्टो इंग्लैंड के लिए माइकल वान का रिकार्ड तोड़ने के करीब पहुंच गए थे, क्योंकि उन्होंने 2016 में 1470 रन बनाए थे। हालांकि, उस साल उनसे आगे जो रूट थे। खबर लिखे जाने तक रूट इस साल 1500 से ज्यादा रन टेस्ट क्रिकेट में बना चुके हैं।