Uncategorized

झारखंड के बाद अब बिहार के 19 स्‍कूलों में बिना आदेश के शुक्रवार की छुट्टी, रविवार को होती है पढ़ाई


 किशनगंज। झारखंड के बाद बिहार के किशनगंज जिले के भी 19 स्कूलों में बिना किसी आदेश के रविवार के बदले शुक्रवार को अवकाश मिल रहा है। यहां रविवार को बच्चों की पढ़ाई होती है। शिक्षा विभाग का मानना है कि मुस्लिम बहुल इलाका होने और स्कूलों में अल्पसंख्यक छात्रों की संख्या की अधिकता के कारण ऐसी परंपरा शुरू से चली आ रही है। इस संबंध में कहीं से कोई आदेश नहीं मिला है।

नमाज के लिए रविवार को बदले शुक्रवार को छुट्टी

अल्पसंख्यक छात्रों की संख्या अधिक होने के कारण इन स्कूलों में शुक्रवार को नमाज पढ़ने की छुट्टी दी जाती है। इसके बदले रविवार को छात्र और शिक्षक स्कूल पहुंचते हैं। शहर के लाइन उर्दू स्कूल, उत्क्रमित मध्य विद्यालय लाइन कर्बला, उत्क्रमित मध्य विद्यालय महेशबथना, उत्क्रमित मध्य विद्यालय हालामाला, प्राथमिक स्कूल मोतिहारा वेस्ट सहित अन्य कई स्कूल इनमें शामिल हैं।

स्कूलों के स्‍थापना काल से पली आ रही है परंपरा

ये सभी उर्दू स्कूल नहीं, बल्कि सामान्य स्कूल हैं। लाइन उर्दू मध्य विद्यालय की प्राचार्य झरना बाला साहा ने बताया कि यह हिंदी स्कूल है। यहां मुस्लिम छात्रों की संख्या 80 प्रतिशत से अधिक है। स्कूल के स्थापना काल से ही शुक्रवार को नमाज अदा करने के नाम पर अवकाश रहता है। रविवार को पढ़ाई होती है। विद्यालय की स्थापना 1901 में हुई है। वहीं संबंधित क्षेत्रों के ग्रामीण इस बारे में कोई भी बात करने को तैयार नहीं हैं।

जायज नहीं है आस्था के आधार पर अवकाश देना

किशनगंज के पूर्व विधायक गोपाल अग्रवाल ने बताया कि शिक्षा को जाति और धर्म से अलग रखना चाहिए। जिले के कई स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश रहने और रविवार को पढ़ाई होने की जानकारी मिली है। यह कहीं से भी उचित नहीं है। स्कूलों में छात्रों के धर्म और उनकी आस्था के आधार पर अन्य दिनों में अवकाश रहने से शिक्षा-व्यवस्था चौपट होगी।

शुक्रवार को छुट्टी का कोई सरकारी आदेश नहीं

किशनगंज के जिला शिक्षा पदाधिकारी सुभाष कुमार गुप्ता ने कहा कि जिले के अल्पसंख्यक क्षेत्र के स्कूलों में पुरानी परंपरा के अनुसार शुक्रवार को अवकाश और रविवार को पढ़ाई हो रही है। ऐसे स्कूल स्थापना काल से ही इसी तरह से संचालित होते आए हैं। इस संबंध में कोई आदेश नहीं है। अन्य स्कूलों की तरह इन्‍हें भी रविवार को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए वरीय अधिकारियों से बात की जाएगी।  शिक्षा विभाग के डीपीओ शौकत अली ने कहा कि जिले में कोई अल्पसंख्यक स्कूल नहीं है। जिन स्कूलों में शुक्रवार को अवकाश और रविवार पढ़ाई होती है, वे सभी सामान्य स्कूल हैं।