Latest News झारखंड रांची

झारखंड बजटः शिक्षा और हेल्थ पर जोर, मनरेगा मजदूरी 194 से बढ़ाकर 225 रुपये,


Jharkhand Budget 2021: झारखंड विधानसभा में वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने 91,270 करोड रुपये का वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश किया।

इस दौरान सदन में विपक्ष का विरोध प्रदर्शन भी जारी रहा। नारेबाजी और टोका-टाकी के बीच वित्त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने किसी तरह अपना बजट भाषण पूरा किया। इस दौरान भाजपा के सदस्‍य वेल में जा बैठे। बजट भाषण के दौरान लगातार विपक्षी सदस्‍यों की नारेबाजी आवाजें आती रहीं।

भाजपा विधायकों ने प्रदर्शन और हंगामा किया

बजट पेश किए जाने से पूर्व विधानसभा के अंदर और बाहर भाजपा विधायकों ने प्रदर्शन और हंगामा किया। मनरेगा मजदूरी 194 से बढ़ाकर 225 रुपये करने का ऐलान किया। इससे पूर्व रामेश्‍वर उरांव ने राज्‍यपाल से शिष्‍टाचार मुलाकात की। विधानसभा में वित्त मंत्री मुख्‍यमंत्री से मिले और बजट की कॉपी सौंपी।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस बार का बजट बहुत मेहनत और सोच-विचार के साथ तैयार किया गया है। यह बहुत बढ़िया बजट है और इससे राज्य के विकास में गति आयेगी। वहीं, भाजपा ने आरोप लगाया है कि सराकर ने बिना किसी की राय लिए बजट तैयार की है।

भाजपा के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने भी भाषण देना शुरू कर दिया

उधर, बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री के समानांतर भाजपा के विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने भी भाषण देना शुरू कर दिया। भाजपा विधायकों के वेल में जाकर बैठ जाने पर विधानसभा अध्यक्ष ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई, इसी बीच सीटी की आवाज सुनाई पड़ने पर एक सदस्‍य को विधानसभा अध्यक्ष ने सदन से बाहर जाने का आदेश भी दिया।

झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने बजट पेश करते हुए कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, ग्रामीण विकास, सड़क समेत कई योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए इसमें राशि आवंटित किये गये हैं. इस दौरान उन्होंने कई नयी योजनाओं की जानकारी भी दी। वित्त मंत्री डॉ उरांव के बजट पेश करने के बाद सदन की कार्यवाही गुरुवार 11 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है।

मनरेगा मजदूरी में 31 रुपए बढ़ोतरी

वहीं, बजट भाषण पढते हुए मंत्री ने मनरेगा मजदूरी में 31 रुपए बढ़ोतरी, आदिवासी छात्रों के लिए स्‍कॉलरशिप सहित कई योजनाओं का ऐलान किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में माइनिंग कॉरिडोर का निर्माण होगा। लघु ग्रामीण योजना के तहत हर घर में पानी पहुंचाने की योजना है।

गिरिडीह, धनबाद और देवघर में रिंग रोड बनेंगे। इसके साथ ही 24 नगर निकायों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की योजना है। झारखंड सरकार इस साल से मुख्‍यमंत्री स्‍वच्‍छ विद्यालय पुरस्‍कार योजना शुरू कर रही है, असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए पांच योजनाएं शुरू की जाएंगी।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि बिजली उत्‍पादन में झारखंड आत्‍मनिर्भर बनेगा। शहीदों के जन्‍मस्‍थल आदर्श ग्राम बनेंगे। इस वित्‍तीय वर्ष में 69 एकलव्‍य विद्यालय बनाए जाएंगे। बजट से पहले हंगामे के कारण सदन को 12 बजे तक के लिए स्‍थगित करना पड़ा था।

मध्‍याह्न 12 बजे मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की मौजूदगी में झारखंड विधानसभा में वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया तो एक बार फिर हंगामा शुरू हो गया। भाजपा विधायक नारे लिखे टी-शर्ट पहनकर सदन में आ गये। विधायक प्रदीप यादव ने इसका विरोध किया। इस बीच सदन में जय श्रीराम के नारे भी सुनाई पड़े। इन नारों के जवाब में सत्ता पक्ष के लोगों ने जय सरना के नारे लगाने शुरू कर दिए।