Latest News नयी दिल्ली बिजनेस

डीजल और पेट्रोल के कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव


  • देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें बुधवार को लगातार 25 वें दिन स्थिर रहीं क्योंकि वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच तेल विपणन कंपनियों ने स्थिति को बरकरार रखा। इसी के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, वहीं डीजल बुधवार को भी 89.87 रुपये प्रति लीटर के अपरिवर्तित भाव पर बिक रहा है।

देश भर में भी, ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित रहीं, जिससे उपभोक्ताओं को पहले से ही उच्च मुद्रास्फीति की गर्मी महसूस हो रही थी, साथ ही खाद्य पदार्थों सहित कई अन्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ गई हैं। जुलाई में वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें अब लगभग 70 डॉलर प्रति बैरल तक नरम हो गई हैं, जो 70 डॉलर प्रति बैरल के निचले स्तर से शुरू होकर तेजी से 77 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई। वह जल्द ही 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिर गई और बाद में महीने में 75 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई।

तेल और उत्पाद की कम कीमतों के परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कटौती के माध्यम से राहत मिलनी चाहिए थी। इसके बजाय, ओएमसी ने फैसला किया है कि अभी इंतजार करना और व्यवधान को देखना सबसे अच्छा है क्योंकि कच्चे तेल की कीमतें अभी भी उपर-नीचे हो रही हैं। ईंधन की पंप कीमत 18 जुलाई से स्थिर है।