पटना

डीबीटीएल से जुड़े गैस उपभोक्ताओं के खाते में अब फिर से आयेगी सब्सिडी


अगस्त से लगी रोक हटने के बाद अब एकमुश्त चार महीने की सब्सिडी 317 रुपया मिलेगी खाता में

बिहारशरीफ (नालंदा)। डीबीटीएल से जुड़े घरेलू गैस उपभोक्ताओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है। तीन माह बाद फिर से उनके खाते में गैस सब्सिडी की राशि मिलने वाली है। सूत्रें की मानें तो पिछले चार महीने की सब्सिडी एक साथ उपभोक्ता के बैंक खाते में आयेगी। निश्चित तौर पर यह खबर सुकून देने वाला हैं वह भी तब जब गैस की कीमत में आग लगी हुई है। यह अलग बात है कि जो सब्सिडी की राशि दी जाने वाली है वह बढ़े कीमत के हिसाब से काफी कम है।

पिछले कई माह से भारत सरकार ने डीबीटीएल से जुड़े घरेलु गैस उपभोक्ताओं को सब्सिडी के रूप में 79.30 रुपया बैंक खाते में भेजती रही थी, लेकिन गैस की कीमत तब से कई बार बढ़ा लेकिन सब्सिडी में बढ़ोतरी नहीं हुई। अगस्त माह से गैस उपभोक्ताओं के बैंक खाते में सब्सिडी की राशि नहीं दी जा रही थी। अगस्त से सब्सिडी ट्रांसफर पर रोक लगी थी।

बताया  गया था कि बैंक खाते पर राशि ट्रांसफर करने की तकनीक में बदलाव को लेकर भुगतान पर रोक था। ऐसे में अब उपभोक्ताओं को पुराने तीन माह के साथ-साथ मौजूदा माह का गैस सब्सिडी एक साथ मिल सकेगा बशर्ते कि उपभोक्ताओं ने गैस का उठाव किया है। अगर लगातार अगस्त से लेकर नवंबर तक जिस उपभोक्ता ने गैस का उठाव किया होगा उनके खाते में एक साथ लगभग 317 रुपया सब्सिडी प्राप्त होगी।

घरेलू गैस की कीमत में पिछले दो-ढाई वर्षों में लगभग डेढ़ गुणा से अधिक की वृद्धि हुई है। जब गैस सिलिंडर 600 रुपये के आसपास में मिल रहा था तब गैस पर सब्सिडी सरकार द्वारा 150 रुपये से अधिक थी और अब जब गैस की कीमत 998-999 रुपया है तब सब्सिडी की राशि मात्र 79.30 रुपया है। इसके बावजूद बैंक खाते में सब्सिडी नहीं आने से उपभोक्ताओं को और परेशानी हो रही थी, लेकिन सरकार के निर्णय के बाद अब एक बार फिर गैस के बदले सब्सिडी आने की संभावना बढ़ी है।