News TOP STORIES नयी दिल्ली

तमिलनाडु: वेल्लोर में तिरुवल्लुवर विश्वविद्यालय के 16वें दीक्षांत में शामिल हुए राष्ट्रपति कोविन्द,


वेल्लोर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द वेल्लोर में तिरुवल्लुवर विश्वविद्यालय के 16वें दीक्षांत में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुझे इस धरती पर खड़े होने में गर्व महसूस होता है जो ईस्ट इंडिया कंपनी की ताकत के लिए पहली चुनौतियों में से एक था। उन्होंने बताया कि 1806 का वेल्लोर सिपाही हमारे स्वतंत्रता आंदोलन के अग्रदूतों में से एक था। उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय का नाम सबसे महान संत-कवियों और विचारकों में से एक के नाम पर रखा गया है, जो संपूर्ण मानवता के कल्याण के लिए अपने शाश्वत संदेशों के लिए श्रद्धेय हैं। आइये तिरुवल्लुवर की स्मृति को सलाम करते हैं। आइए हम उनकी महान शिक्षाओं को आत्मसात करने का भी संकल्प लें।

राष्ट्रपति ने कहा कि साहित्य के रूप में कृषि में उपजाऊ होने के नाते, तमिलनाडु एक अद्वितीय स्थान है जहां सबसे प्रारंभिक इंजीनियरिंग चमत्कार, ग्रैंड एनीकट, दुनिया में सबसे प्राचीन बांधों और सिंचाई प्रणालियों में से एक है। इस दौरान उन्होंने कहा कि उल्लेखनीय है कि एकमात्र भारतीय गवर्नर जनरल सी राजगोपालाचारी और मेरे दो पूर्ववर्ती आर वेंकटरमन और डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम इस मिट्टी के महान पुत्र हैं।

भारत की शिक्षा प्रणाली पर बोले राष्ट्रपति कोविन्द

राष्ट्रपति ने आगे कहा कि यह बहुत संतोष की बात है कि भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली का विस्तार ग्रामीण और हाशिए के वर्गों तक पहुंचने के लिए हुआ है। इस प्रक्रिया में, यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शिक्षा प्रणाली बन गई है। ब्रिटिश शासन से पहले भारत में शिक्षा की समृद्ध व्यवस्था थी। गांधीजी ने इसे एक सुंदर पेड़ के रूप में वर्णित किया जिसे ब्रिटिश शासकों ने सुधार कहा था। हम अभी तक उन कठोर परिवर्तनों से पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं और अपनी विरासत को पुनः प्राप्त कर रहे हैं।राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में बच्चों और युवाओं को समाज की जरूरतों को पूरा करते हुए व्यक्तिगत विकास का हिस्सा बनाने के लिए शिक्षित करने के तरीके को बदलने की एक समग्र दृष्टि है। उच्च शिक्षा प्रणाली को इक्विटी, विशेषज्ञता और सशक्तिकरण सक्षम करना चाहिए। राष्ट्रीय शिक्षा नीति इन उद्देश्यों को प्राप्त करना चाहती है।

महिलाओं की भागीदारी पर बोले राष्ट्रपति

राष्ट्रपति ने कहा कि मुझे यह जानकर खुशी हुई कि इस विश्वविद्यालय में 65 प्रतिशत छात्र महिलाएं हैं। हमारी बेटियां और बहनें बाधाओं को तोड़ रही हैं और सभी क्षेत्रों में सफलता प्राप्त कर रही हैं। आज अकादमिक उत्कृष्टता के लिए स्वर्ण पदक से सम्मानित 66 छात्रों में से 55 महिलाएँ हैं। उन्होंने कहा कि अपने पदक और डिग्री प्राप्त करने के लिए मंच पर आए 10 छात्रों में से, मैंने देखा कि नौ लड़कियां थीं। यह भारत के उज्ज्वल भविष्य को दर्शाता है। जब हमारे देश की महिलाएँ शिक्षित होती हैं, तो यह न केवल उनके स्वयं के भविष्य को बल्कि पूरे देश को सुरक्षित करती है।

कल यानि 11 मार्च को राष्ट्रपति चेन्नई के अण्णा विश्वविद्यालय के 41वें दीक्षांत समारोह में उपस्थित रहेंगे। राष्ट्रपति कोविन्द सिरीपुरम में श्रीमहालक्ष्मी स्वर्ण मंदिर भी जाएंगे। गुरुवार को राष्ट्रपति कोविन्द गिड्डी में अण्णा विश्वविद्यालय के 41वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे और इसके बाद वे दिल्ली लौट जाएंगे।