Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

ताइवान के आसपास चीन का सैन्य अभ्यास दूसरे दिन भी जारी, देखे गए 58 से अधिक चीनी लड़ाकू विमान


ताइपेई, । ताइवान के राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की अमेरिकी यात्रा के बाद चीन बैखलाया हुआ है। चीन ने रविवार को ताइवान के आसपास दूसरे दिन भी सैन्य अभ्यास किया। मालूम हो कि राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की अमेरिकी यात्रा पूरा कर लौटने के एक दिन के बाद शनिवार को चीन ने ताइवान के चारों तरफ तीन दिवसीय सैन्य अभ्यास शुरू किया था। चीन के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास जारी है।

ताइवान के आसपास सैन्य अभ्यास जारी

चीनी सरकारी टीवी पर कहा गया कि थिएटर जॉइंट ऑपरेशंस कमांड सेंटर की यूनिफाइड कमांड के तहत कई तरह की इकाइयों ने ताइवान द्वीप और आसपास के समुद्री क्षेत्रों के प्रमुख लक्ष्यों पर सटीक हमले किए और द्वीप के आसपास आक्रामक मुद्रा बनाए रखी। मालूम हो कि चीन ने लोकतांत्रिक रूप से ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में शासित होने का दावा करता है।

ताइवान के पास देखे गए 58 चीनी विमान

ताइवान के एक सुरक्षा सूत्र ने समाचार एजेंसी रायटर को बताया कि शनिवार को बाशी चैनल (Bashi Channel) के आसपास चीनी अभ्यास किए गए, जो ताइवान को फिलीपींस से अलग करता है। उन्होंने बताया कि विमान वाहक समूहों के साथ-साथ पनडुब्बी रोधी अभ्यास पर नकली हमले किए गए। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय समय रविवार दोपहर तक ताइवान के आसपास 58 चीनी विमानों को देखा गया, जिसमें एसयू-30 लड़ाकू और एच-6 बमवर्षक के साथ-साथ नौ जहाज शामिल थे।

पहले भी किया था सैन्य अभ्यास

मालूम हो कि पिछले साल अगस्त में तत्कालीन यूएस हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइपे की यात्रा के बाद, चीन ने ताइवान के चारों ओर सैन्य अभ्यास किया था। ताइवान ने बताया था कि चीन ने द्वीप के करीब पानी में मिसाइल दागी थी। वहीं, हाल के दिनों में ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने यूएस हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी से मुलाकात की थी।