Latest News अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

दुबई में इस कार की नंबर प्लेट ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, नीलामी के दौरान 5 करोड़ दिरहम से अधिक में बिकी


दुबई, । दुबई में मोस्ट नोबल नंबर्स की निलामी में कार का नंबर प्लेट P7 रिकॉर्ड 5.5 करोड़ दिरहम (लगभग 1,22,61,44,700 रुपए) में बिका।

शनिवार रात हुई निलामी में 1.5 करोड़ दिरहम से बोली की शुरुआत की गई। कुछ ही सेकेंड में बोली तीन करोड़ दिरहम के पार पहुंच गई। एक समय 3.5 करोड़ दिरहम पर जाकर कुछ देर के लिए बोली रुक गई। यह बोली टेलीग्राम ऐप के संस्थापक और मालिक फ्रेंच एमिराती कारोबारी पावेल वालेरिविच डुरोव ने लगाई थी।

एक बार फिर तेजी से बढुती हुई बोली 5.5 करोड़ दिरहम पर पहुंच गई। यह बोली पैनल 7 ने लगाई थी जिसने अपनी पहचान गुप्त रखने की इच्छा जाहिर की है। प्रत्येक बोली पर भीड़ ने जमकर तालियां बजाईं।

जुमेरा के फोर सीजन नामक होटल में हुए इस कार्यक्रम में कई अन्य VIP नंबर प्लेट और फोन नंबरों की भी नीलामी हुई। नीलामी से करीब 10 करोड़ दिरहम (2.7 करोड़ डॉलर) जुटाए गए जो रमजान के दौरान लोगों को खाना खिलाने के लिए दिए जाएंगे। कार प्लेटों और एक्सक्लुजिव मोबाइल नंबरों की नीलामी से कुल 9.792 करोड़ दिरहम मिले।

इस कार्यक्रम का आयोजन अमीरात ऑक्शन, दुबई के सड़क एवं परिवहन प्राधिकरण और दूरसंचार कंपनियों एतिसलात और डू द्वारा किया गया था।

पी7 सूची में सबसे ऊपर रहा। दरअसल बोली लगाने वालों में कई लोग 2008 के मौजूदा रिकॉर्ड को तोड़ना चाहते थे जब एक व्यवसायी ने अबू धाबी की नंबर 1 प्लेट के लिए 5.22 करोड़ दिरहम की बोली लगाई थी।

इस नीलामी का पूरा पैसा वन बिलियन मील्स अभियान को सौंप दिया जाएगा जिसकी स्थापना वैश्विक भूखमरी से निपटने के उद्देश्य से की गई थी। रमजान की दान भावना के अनुरूप, दुबई के उपराष्ट्रपति एवं शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद द्वारा की गई थी।