News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय

तालिबान की नई अफगान सरकार का नेतृत्व करेगा बरादर, अहम भूमिका में होगा मुल्ला उमर का बेटा


अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का स्वरुप साफ हो गया है। खबर है कि तालिबान का सह-संस्थापक मुल्ला अब्दुल गनी बरादर नई अफगान सरकार का नेतृत्व करेगा। साथ ही दिवंगत सह-संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई सरकार में अहम भूमिका में होंगे। तालिबान के सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि समूह द्वारा जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा की जा सकती है।

टोलो न्यूज ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि मुल्ला अब्दुल गनी बरादर, जो दोहा में तालिबान के राजनीतिक कार्यालय का प्रमुख है, उसके साथ तालिबान के दिवंगत सह-संस्थापक मुल्ला उमर का बेटा मुल्ला मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्टेनकजई तालिबान की सरकार में वरिष्ठ पदों पर शामिल होंगे।

तालिबान के एक अधिकारी ने एक वैश्विक न्यूज वायर को बताया कि सभी शीर्ष नेता काबुल पहुंच गए हैं, जहां नई सरकार की घोषणा करने की तैयारी अंतिम चरण में है। तालिबान के एक अन्य सूत्र ने कहा कि तालिबान का सर्वोच्च धार्मिक नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा इस्लाम के ढांचे के भीतर धार्मिक मामलों और शासन पर ध्यान केंद्रित करेगा।

तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था और वह देश के अधिकांश हिस्सों में व्यापक रूप से अपना नियंत्रण स्थापित कर चुका है। हालांकि उसे भारी लड़ाई और नुकसान के साथ, राजधानी के उत्तर में पंजशीर घाटी में प्रतिरोध का सामना करना पड़ रहा है और अभी तक भी वह पंजीशीर घाटी पर अपना नियंत्रण स्थापित नहीं कर पाया है।

पंजशीर के मुजाहिदीन के पूर्व कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद के नेतृत्व में क्षेत्रीय मिलिशिया के कई हजार लड़ाके और अपदस्थ सरकार के सशस्त्र बलों के कुछ सैनिक बीहड़ घाटी में जमा हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि किसी समझौते पर बातचीत करने के प्रयास विफल हो गए हैं और प्रत्येक पक्ष विफलता के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहरा रहा है।