Latest News उड़ीसा

तीसरी लहर से पहले कोविड मुक्त राज्य बनाने की पहल, प्रतिदिन 3 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य


  • देश में कोरोना संक्रमितों के मामले कम होने के साथ ही वैक्सीनेशन अभियान (Vaccination Campaign) ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी है. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार की शाम राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में मुफ्त टीकाकरण का ऐलान क‍िया था. अब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने राज्य में प्रतिदिन 3 लाख लोगों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो कि वर्तमान में लगाए जा रहे खुराक का दोगुना है.

मालूम हो कि वर्तमान में ओडिशा में प्रतिदिन 140,000 से 160,000 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाती है. उन्होंने कोरोनोवायरस महामारी की संभावित तीसरी लहर से पहले बाल चिकित्सा स्वास्थ्य सेवा ( Paediatric healthcare) में सुधार की आवश्यकता पर भी जोर दिया. राज्य में कोरोना के मामलों की बात करें तो ओडिशा में कोरोना के मामले फिलहाल नियंत्रण में है. राज्य में संक्रमितों की संख्या में प्रतिदिन 0.5- 1 प्रतिशत तक गिरावट आ रही है.

CM ने राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा की

सीएम ने मंगलवार शाम राज्य में कोविड की स्थिति की समीक्षा की और स्वास्थ्य विभाग को मौजूदा कोविड अस्पतालों में बच्चों के लिए अलग बाल चिकित्सा स्वास्थ्य विंग बनाने के लिए कहा. इसके अलावा सभी जिला अस्पतालों और उपमंडल अस्पतालों को संदिग्ध बाल चिकित्सा कोविड मामलों को अलग करने के लिए 10 बेड निर्धारित करने के लिए कहा गया है.

15 प्रतिशत बेड बाल चिकित्सा मामलों के लिए होंगे आरक्षित

सीएम ने कहा कि कोविड अस्पतालों में 10,736 सामान्य बेड, 4,072 आईसीयू और एचडीयू (उच्च निर्भरता इकाई) बेड में से कम से कम 15 प्रतिशत बेड बाल चिकित्सा मामलों के लिए आरक्षित होने चाहिए. वहीं सरकार द्वारा नियुक्त टास्क फोर्स द्वारा किए गए अनुमानों के अनुसार, तीसरी लहर में 10,000 दैनिक संक्रमणों के मामले आने की संभावना है.