Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

तेलंगाना में लगाए जाएंगे 48 ऑक्सीजन प्लांट, CM ने ब्लैक फंगस से निपटने का भी दिया आदेश


  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री (Telangana CM) के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार को चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को राज्य में 324 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए सरकारी अस्पतालों में 48 ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्देश दिया. सीएम ने प्रगति भवन ने उच्चाधिकारियों के साथ कोविड समीक्षा बैठक की. सीएम ने अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि भविष्य में राज्य में ऑक्सीजन की कमी न हो. इसके अलावा हैदराबाद में अलग 100 मीट्रिक टन लिक्विड ऑक्सीजन का प्लांट लगाया जाएगा.

सीएम ने आदेश दिया कि हैदराबाद जिले और क्षेत्र के अस्पतालों में 16 मीट्रिक टन प्लांट की 6 यूनिट, 8 मीट्रिक टन प्लांट की 15 यूनिट, 4 मीट्रिक टन प्लांट की 27 यूनिट लगाई जाएं. सीएम ने ऑक्सीजन प्रोड्यूसर्स से अगले 10 दिनों के भीतर 20 टन क्षमता वाले 11 टैंकर सौंपने को कहा है. उन्होंने इस दौरान कहा कि तेलंगाना को ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े कि उसे ऑक्सीजन के लिए दूसरे राज्यों पर निर्भर होना पड़े.

सरकारी अस्पतालों में मुफ्त कराएं इलाज

सीएम के चंद्रशेखर राव ने कोविड से संक्रमित लोगों से प्राइवेट की बजाय सरकारी अस्पतालों में भर्ती होने की अपील की, जिससे वो मुफ्त इलाज, भोजन, दवा और अन्य सुविधाओं का फायदा ले सकें. उन्होंने कहा कि सोमवार तक सरकारी अस्पतालों में 6926 बेड खाली हैं, जिनमें से 2253 ऑक्सीजन बेड, 533 आईसीयू बेड, 4140 सामान्य बेड हैं. केसीआर ने संबंधित अधिकारियों को ब्लैक फंगस रोग के इलाज के लिए जरूरी उपकरणों और दवाओं की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है.

ये उपकरण खरीदने का भी CM ने दिया आदेश

इसके लिए सीएम ने कहा कि जरूरत पड़ने पर 25 माइक्रोडेब्राइडर मशीन, एचडी इंडोस्कोपिक कैमरे तुरंत खरीदे जाएं. उन्होंने अधिकारियों से वैक्सीन की सप्लाई के लिए ग्लोबल टैंडर डालने को कहा है. उन्होंने अधिकारियों को केंद्र से लगातार कॉर्डिनेशन बनाए रखने और वैक्सीन लेने का निर्देश भी दिया. अधिकारियों ने CM को बताया कि अभी तक राज्य को केवल वैक्सीन की 57,30,220 डोज मिली हैं, जिसमें से 1,86,780 वैक्सीन की डोज का स्टॉक बकाया है. इसमें 58230 कोवाक्सिन जबकि 1,28, 550 कोविशील्ड की डोज उपलब्ध हैं.