News TOP STORIES नयी दिल्ली महाराष्ट्र राष्ट्रीय

तौकते के बाद तूफान यास को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी


  • नई दिल्‍ली: केंद्र ने शुक्रवार को चक्रवात यास के मद्देनजर देश के पूर्वी तट पर तटीय क्षेत्रों में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए दिशानिर्देश जारी किए, जिसके 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के पास पहुंचने की उम्मीद है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिवों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के प्रशासक को पत्र भेजा है, जिनके चक्रवात यास के प्रकोप का सामना करने की उम्मीद है।

उन्हें भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की विज्ञप्ति का पालन करने और चक्रवात के रास्ते में अस्पतालों के लिए अग्रिम योजना बनाने के लिए भी कहा गया है। आदेश में यह भी कहा गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय स्थिति के प्रबंधन में राज्य सरकारों द्वारा आवश्यक सभी समर्थन देने के लिए तैयार है।

विशेष रूप से वायु सेना के विमानों या भारतीय रेलवे द्वारा खाली टैंकरों की अग्रिम आवाजाही पर ऑक्सीजन टैंकरों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए अग्रिम योजना बनाई जानी चाहिए।

चक्रवात से तबाह हुए क्षेत्रों में, स्थिति को कोविड के उपयुक्त व्यवहार पर पर्याप्त ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जैसे “दो गज की दूरी” या शारीरिक दूरी बनाए रखना, हाथ की स्वच्छता, मास्क पहनना, विशेष रूप से शिविर की सेटिंग में।