Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

थर्ड पार्टी ऐप्स से भी हो सकेगा वैक्सीनेशन का स्लॉट बुक,


नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जारी टीकाकरण (Vaccination In India) को लेकर एक अहम बदलाव होने को है. अब भारतीय नागरिक थर्ड पार्टी ऐप्स के जरिए कोविड रोधी वैक्सीनेशन लिए स्लॉट बुक और रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. भारत सरकार ने को-विन (CO-Win) के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसके जरिए थर्ड पार्टी को उनके ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, शेड्यूलिंग और वैक्सीनेशन के मैनेजमेंट की अनुमति दी गई है.

केंद्र के यह दिशानिर्देश मौजूदा ढांचे में अपडेट है जहां डेवलपर्स केवल स्लॉट की उपलब्धता के बारे में जानकारी दे सकते हैं और अपने ऐप के माध्यम से टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं. केंद्र की ओर से यह फैसला ऐसे समय में किया गया है जब भारत कोविड रोधी टीकों की कमी का सामना कर रहा है, जिससे लोगों के लिए Co-WIN पर वैक्सीनेशन के लिए स्लॉट ढूंढना मुश्किल हो रहा है. इस दिशानिर्देश के बाद नए API ऐप डेवलपर्स को रजिस्टर करने और अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने और अपने एंड से कोविड वैक्सीनेशन और फैसिलिटी के मैनेजमेंट की अनुमति मिल जाएगी.

पब्लिक एपीआई को भी संशोधित कियाCo-win के लिए बनाए गए मास्टर डेटाबेस में डेवलपर-साइड से परिवर्तन होंगे. अब तक सरकार के आरोग्य सेतु और उमंग केवल दो ऐप थे जहां से यूजर्स कोविड -19 वैक्सीन की अपॉइंटमेंट रजिस्टर और स्लॉट बुक कर सकते थे. दूसरी ओर थर्ड पार्टी ऐप्स अपॉइंटमेंट स्लॉट की उपलब्धता दिखा सकते हैं.