Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंचा, मौसम का मिजाज फिर बदलेगा,


केरल में आमतौर पर दक्षिणपश्चिम मानसून एक जून तक पहुंचता है

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय मोहपात्र ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल के दक्षिणी हिस्सों में दस्तक दे दी है. केरल में आमतौर पर दक्षिणपश्चिम मानसून एक जून तक पहुंचता है.

देश में बारिश के चार महीने के मौसम की शुरुआत

दक्षिण पश्चिम मानसून ने दो दिन की देरी से गुरुवार को केरल में दस्तक दी. केरल में मानसून का पहुंचने के साथ देश में बारिश के चार महीने के मौसम की शुरुआत हो गई.

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंचा

आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पहुंचा.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में

गुरुवार की सुबह दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों में दिखा कि सुबह आठ बजकर पांच मिनट पर प्रति घंटा वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 116 दर्ज किया गया.

बारिश की संभावना नहीं

बिहार के अधिकतर इलाकों में गुरुवार को बारिश की संभावना नहीं नजर आ रही है. सूबे में चमकदार धूप निकली हुई है इससे दिन के तापमान में दो से तीन डिग्री इजाफा हो सकता है़ हालांकि बिहार के कुछ हिस्सों में एक दो जगहों पर सामान्य से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है.

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 65 फीसदी दर्ज की गई.

जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून

दिल्ली एनसीआर में इस बार जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून के आने की संभावना व्यक्त की गई है. मानसून में अच्छी बारिश के लिए जून के महीने में अच्छी गर्मी होने की पूरी संभावना नजर आ रही है.

आईएमडी ने बताया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि केरल में स्थानिक वर्षा वितरण में वृद्धि हुई है और दक्षिण अरब सागर के निचले स्तरों में पछुआ हवाएं चल रही हैं. उपग्रह से हासिल तस्वीरों के अनुसार, केरल तट और उससे सटे दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में बादल छाए हुए हैं.

केरल में मानसून पहुंचने की स्थिति बनी : आईएमडी

दक्षिण-पश्चिम मानसून के तीन जून को केरल पहुंचने की स्थितियां राज्य में बननी शुरू हो गई है. मानसून यहां सामान्य समय से देर से पहुंच रहा है.

झारखंड में कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की गर्जन या वज्रपात

4 जून तक झारखंड में कहीं-कहीं पर हल्के से मध्यम दर्जे की गर्जन या वज्रपात के साथ तेज हवा चल सकती है. हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहेगी. इस दौरान आसमान में आंशिक बादल छाये रहेंगे. वहीं, मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना है.

आज गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा

उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार व झारखंड के पूर्वी हिस्सों में गुरुवार को गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित दक्षिण व उत्तर पूर्वी भारत में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है.

महाराष्ट्र में प्री-मॉनसून

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्री-मॉनसून गतिविधियां तेज हो चली हैं. कारोबारी नगरी मुंबई, पुणे, नासिक समेत कई क्षेत्रों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.

झारखंड का मौसम

झारखंड की राजधानी रांची समेत अन्य जिलों में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम केंद्र, रांची के अनुसार, राजधानी रांची के अलावा कई जिलों में गरज के साथ बारिश होगी. 3 तीन जून को यानी आज राज्य के कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. राज्य में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहगी. राज्य में अगले 2 से 3 दिनों के दौरान दिन के तापमान में कोई बड़ा बदलाव की संभावना नहीं है.

पटना सहित 17 जिलों में एक-दो जगहों पर तेज बारिश

बिहार की राजधानी पटना सहित 17 जिलों में गुरुवार को एक-दो जगहों पर तेज बारिश हो सकती है, जबकि बाकी जगहों हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट जारी करने का काम किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो राज्य के उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्वी और दक्षिण-मध्य बिहार में अगले 24 घंटों में आंधी-पानी के आसार हैं.

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे, 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने आज हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है.

राजस्थान के कुछ इलाकों में तापमान गिरा

एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्‍थान के कुछ भागों में आंधी बारिश का दौर पिछले दो-तीन दिन से जारी है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान चूरू में 30.6 मिलीमीटर, पिलानी में 21.8 मिलीमीटर, राजधानी जयपुर में 9.2 मिलीमीटर, सीकर में 9 मिलीमीटर और गंगानगर में 3.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में आज हल्की से भारी बारिश

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में आज हल्की से भारी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. अगले तीन दिन तक सूबे के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी चलने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. इन इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है. हालांकि इस दौरान पूर्वी व पश्चिमी यूपी में कहीं भी बारिश के आसार नहीं नजर आ रहे हैं. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के की मानें तो प्रदेश में मानसून को लेकर कुछ कहना अभी मुश्किल है. इस पर जून के दूसरे हफ्ते में ही कुछ नजर आ सकता है.