News TOP STORIES नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय लखनऊ

दिल्ली में बिजली पर सब्सिडी लेने के लिए पूरी करनी होगी ये शर्त, देना होगा मिस्ड काल


नई दिल्ली  Electricity Bill Subsidy:  बिजली बिल में सब्सिडी पाने का विकल्प चुनने के लिए दिल्लीवासी जल्द ही मिस्ड काल करके पंजीकरण करा सकेंगे। दिल्ली सरकार जल्द ही इसके लिए एक फोन नंबर जारी करने वाली है। इसे लेकर उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को बिजली विभाग, बिजली वितरण कंपनियां (डिस्काम) और अन्य संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

सब्सिडी का विकल्प चुनने की प्रकिया होगी आसान

सिसोदिया ने कहा कि बिजली सब्सिडी का विकल्प चुनने की प्रक्रिया को आसान बनाया जा रहा है। उपभोक्ता मिस्ड काल या वाट्सएप कर पंजीकरण करा सकेंगे। इसके साथ ही उपभोक्ताओं के पास बिजली बिल के साथ भेजे गए फार्म भरने, बिल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके या डिस्काम केंद्र पर जाकर सब्सिडी का विकल्प चुनने की भी सुविधा होगी। दिल्ली में इस समय बिजली सब्सिडी का लाभ 47,11,176 परिवार उठा रहे हैं। सभी उपभोक्ताओं को सब्सिडी से बाहर निकलने या एक अक्टूबर से मुफ्त बिजली प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगा।

एक अक्टूबर से मिलेगा विकल्प

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि अब बिजली-सब्सिडी विकल्प आधार पर मिलेगा। दिल्ली सरकार की मुफ्त बिजली योजना को समाज के सभी वर्गों से सराहना मिलती है। पिछले कई वर्षों से लोगों ने सुझाव दिया है कि आर्थिक रूप से मजबूत परिवारों को सब्सिडी प्रदान करने के बजाय, इस पैसे का उपयोग स्कूलों और अस्पतालों के लिए किया जाए। उनकी मांग को ध्यान में रखते हुए सभी उपभोक्ताओं को एक अक्टूबर से सब्सिडी से बाहर निकलने या मुफ्त बिजली प्राप्त करने का विकल्प दिया जाएगाा।