Latest News झारखंड रांची

आज से 38 घंटे के लिए लॉक हुआ झारखंड, 17 जून तक राहत के साथ पाबंदियां जारी,


  •  झारखंड में कोरोना संक्रमण के मामले वैसे तो कम हो रहे हैं, लेकिन अभी यहां पूरी तरह से लॉकडाउन की पाबंदियां नहीं हटाई गई हैं. इस दौरान आज से पहली बार राज्य में वीकेंड लॉकडाउन लागू किया गया है, जो शनिवार शाम चार बजे से शुरू होगा और यह लगातार 38 घंटे तक प्रभावी रह कर सोमवार सुबह छह बजे खत्म होगा. इस लॉकडाउन के दौरान मेडिकल सेक्टर, पेट्रोल पंप, सीएनजी-एलपीजी आउटलेट को छोड़कर पूरे राज्य में बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे.

लॉकडाउन के नियमों के मुताबिक वीकेंड लॉकडाउन की सख्ती मुख्य रूप से रविवार को रहेगी, क्योंकि सरकार के नए आदेश के मुताबिक मेडिकल सेक्टर को छोड़ कर सभी दुकानें शाम चार बजे के बाद बंद हो जाती हैं. यानि, अब राज्य में रविवार को सभी दुकानें बंद रहेंगी और सोमवार सुबह छह बजे बाजार खुल जाएंगे.

झारखंड में 17 जून तक के लिए जारी लॉकडाउन के आदेश के मुताबिक शर्तों के आधार पर सुबह छह से शाम चार बजे तक लोगों का मूवमेंट हो सकेगा और शाम पांच बजे से सुबह छह बजे के दौरान अनुमान्य गतिविधियों जैसे अंतिम यात्रा, रेल-हवाई यात्रा या कोविड ड्यूटी के संबंध में ही मूवमेंट की इजाजत दी गई है. वहीं, घर से अनावश्यक निकलने वालों से पूछताछ हो सकती है. राज्य में कहीं पर भी एक साथ पांच से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो सकते हैं.

बता दें कि कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद झारखंड की हेमंत सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को 17 जून तक बढ़ा दिया है. इसके लिए सूबे में सभी दुकानों को शाम चार बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है, वहीं जमशेदपुर में आभूषण, कपड़े-जूते, कॉस्मेटिक को छोड़कर सभी दुकानें खोली जा रही हैं. वीकेंड लॉकडाउन को लागू करके कोरोना संक्रमण का मूल्यांकन किया जाएगा और उसके आधार पर आगे इसे लागू रखने या नहीं रखने पर निर्णय लिया जाएगा.