Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली में 11 लाख से कम कीमत में फ्लैट पाने का मौका, DDA ने लांच की आनलाइन आवासीय योजना-2022


नई दिल्ली : दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने अपनी आनलाइन आवासीय योजना-2022 (DDA Flats in Delhi) सोमवार को लांच कर दी। पहले आओ, पहले पाओ आधार पर शुरू की गई इस योजना में नरेला सबसिटी में बने 8530 फ्लैट शामिल किए गए हैं। इनमें 5850 फ्लैट एलआइजी जबकि 2880 ईडब्ल्यूएस फ्लैट शामिल किए गए हैं। लेकिन, पहले चरण में पोर्टल पर 1281 फ्लैट ही डाले गए हैं- 509 एलआइजी व 772 ईडब्ल्यूएस। डीडीए के अनुसार फ्लैटों की बुकिंग पूरी तरह ऑनलाइन होगी। ज्ञात रहे कि योजना में शामिल किए जा रहे सभी फ्लैट डीडीए की पूर्ववर्ती योजनाओं में आवंटियों द्वारा अलग अलग कारणों से वापस कर दिए गए थे।

पहले आओ पहले पाओ की स्कीम पर मिलेगा फ्लैट

गौरतलब है कि डीडीए की 2014, 2017, 2019 व 2021 की आवासीय योजनाओं में शामिल रहे इन फ्लैटों की संख्या 8,500 से अधिक है। डीडीए ने इन फ्लैटों को बेचने के लिए केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय को पहले आओ, पहले पाओ की स्कीम पर आवासीय योजना निकालने का प्रस्ताव भेजा था। अधिकारियों के मुताबिक मंत्रालय ने इस स्कीम को अपनी स्वीकृति दे दी।

इस कारण एक साथ नहीं हो रही सभी की बुकिंग

जानकारी के मुताबिक पूरी तरह से आनलाइन इस आवासीय योजना के पहले चरण में नरेला के तीन टावरों की लोकेशन डाली गई है। जब यह बुक होने लगेंगे तो फिर इनमें दूसरी लोकेशनों के और फ्लैट भी डाल दिए जाएंगे। एक साथ सारे फ्लैट ना डालने की वजह डीडीए की कुछ सुरक्षा बलों के साथ चल रही बातचीत भी है। उनकी ओर से कहा गया है कि जो टावर वे लें, उसमें फिर कोई सिविलियन नहीं होना चाहिए।

हर किसी के लिए खुली है ब्रिकी

अधिकारियों के मुताबिक इस नई योजना में फ्लैटों की बिक्री सभी के लिए खुली रहेगी। चाहे कोई व्यक्ति लेना चाहे या संस्था, कोई राज्य सरकार लेना चाहे विभाग, कोई स्वायत्त संस्थान खरीदना चाहे अथवा कोई और। कोई एक फ्लैट भी ले सकता है और अनेक भी। ऐसी भी कोई शर्त नहीं है कि जिसके पास पहले से अपना घर या फ्लैट हो, वो आवेदन नहीं कर सकता।

भुगतान के बाद जारी होगा डिमांड नोट

अधिकारियों ने बताया कि योजना लांच होने के बाद इसमें शामिल फ्लैट, जिसे जो पसंद आए, डीडीए को आवेदन कर निर्धारित अग्रिम भुगतान कर सकता है। इसके बाद डीडीए उसे डिमांड नोट जारी कर देगा। इसके तहत आवंटी को फ्लैट की पूरी राशि का भुगतान करने के लिए तीन माह का समय दिया जाएगा। पूरी राशि का भुगतान हो जाने पर डीडीए की ओर से कब्जा पत्र जारी कर दिया जाएगा।

इस प्रकार है कीमत

फ्लैट बुक करवाने के लिए ईडब्ल्यूएस के लिए बुकिंग राशि 10 हजार रुपये और एलआइजी के लिए हजार रुपये तय की गई है। एलआइजी फ्लैट का एरिया 49.90 वर्ग मीटर तथा कीमत 22.80 लाख रुपये जबकि ईडब्ल्यूएस फ्लैट का एरिया 46.71-54.08 वर्ग मीटर और कीमत 10.75 से 12.42 लाख रुपये है। खरीदार आनलाइन पेमेंट कर अपना फ्लैट तुरंत बुक या रिजर्व करवा सकते हैं। इस स्कीम में क्रेडिट लिंक्ड योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी लोगों को मिलेगा। अधिक जानकारी के लिए www.dda.gov.in या www.eservices.dda.org.in पर क्लिक किया जा सकता है।