News TOP STORIES उत्तर प्रदेश नयी दिल्ली राष्ट्रीय लखनऊ

दिल्ली, यूपी और बिहार के अलावा इन राज्यों में आज से खुले स्कूल,


नई दिल्ली, । देश में कोरोना की तीसरी लहर अब कमजोर हो गई है। कोरोना के कम असर को देखते हुए अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को खोला जा रहा है। बता दें कि कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण कई राज्यों में स्कूलों को बंद कर दिया गया था। कुछ दिनों से कोरोना के मामले काफी कम हो गए हैं। यही वजह है कि एक बार फिर से स्कूलों को खोला जा रहा है। सोमवार को यूपी, बिहार, दिल्ली, गुजरात और केरल में आफलाइन क्लास शुरू हो गई हैं।

उत्तर प्रदेश

यूपी में आज से 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोल दिया गया है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते 30 दिसंबर से स्कूलों को बंद किया गया था। इस दौरान, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करे को कहा गया है। पहले दिन बहुत कम छात्र स्कूल पहुंचे।

बिहार

महीने भर बाद बिहार में भी स्कूलों को खोल दिया गया है। 9वीं कक्षा से ऊपर के स्कूलों व कोचिंग सेंटरों को 100 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोला गया है जबकि 8वीं तक के स्कूलों को 50 फीसद उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति दी गई है। राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को स्कूलों को खोलने का एलान किया था।

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला गया है। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली में नर्सरी से लेकर 8वीं क्लास तक के स्कूल 14 फरवरी से खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि अभी आनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी। डिप्टी सीएम ने आज सुबह स्कूलों में पहुंचकर स्थिति का जायजा भी लिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों से बातचीत भी की।

गुजरात

गुजरात में भी पहली से 9वीं कक्षा तक के सभी स्कूलो को खोल दिया गया है। सर्कुलर में कहा गया कि आनलाइन कक्षाएं भी जारी रहेंगी। छात्र आफलाइन या आनलाइन मोड चुन सकते हैं। बीते साल दिसंबर में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण स्कूलों को बंद किया गया था।

केरल

इसके अलावा केरल में भी 10वीं से 12वीं तक के स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। इसके अलावा राज्य के कालेजों में भी आफलाइन कक्षाओं को शुरू किया जाएगा।