Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

दिल्ली हाई कोर्ट ने Facebook, Whatsapp की अपील पर सीसीआई से मांगा जवाब


  • नई दिल्लीः दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) से फेसबुक और व्हाट्सऐप की उन अपील पर जवाब मांगा जिसमें मैसेजिंग ऐप की नयी गोपनीयता नीति की जांच का आदेश देने के खिलाफ उनकी याचिकाओं को खारिज करने के एकल पीठ के आदेश को चुनौती दी गई है. दिल्ली हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डी एन पटेल और जस्टिस जसमीत सिंह की पीठ ने जांच का आदेश देने वाले सीसीआई को नोटिस जारी किया और उससे 21 मई को अगली सुनवाई तक जवाब मांगा.

सिंगल पीठ ने 22 अप्रैल को अपने आदेश में कहा था कि हालांकि सीसीआई के लिए व्हाट्सऐप की नयी गोपनीयता नीति के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली हाई कोर्ट में दायर याचिकाओं पर आने वाले फैसलों की प्रतीक्षा करना ‘विवेकपूर्ण’ होगा लेकिन ऐसा नहीं करने से नियामक का आदेश ‘त्रृटिपूर्ण’ या ‘अधिकार क्षेत्र को कम करने वाला’ नहीं होगा.

हाई कोर्ट ने कहा कि उसे फेसबुक और व्हाट्सऐप की याचिका में ऐसा कोई गुण नहीं दिखाई देता जिसके आधार पर सीसीआई के जांच के निर्देश में हस्तक्षेप किया जाए. सीसीआई ने सिंगल पीठ के समक्ष अपना पक्ष रखते हुए कहा कि वह कथित रूप से व्यक्ति की निजता के हनन की जांच नहीं कर रहा है जिस मामले को सुप्रीम कोर्ट देख रहा है.