Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

“दिसंबर 2021 तक सभी देशवासियों को लग जाएंगे कोरोना के टीके”


  1. नई दिल्‍ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भारत दिसंबर 2021 तक अपने सभी नागरिकों को कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) के खिलाफ टीका लगाएगा। जावड़ेकर ने कहा कि दिसंबर तक 216 करोड़ वैक्सीन की डोज तैयार हो जाएंगी, यानी 108 करोड़ लोगों को इसकी खुराक मिल सकेगी।

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते स्पष्ट किया था कि दिसंबर तक राष्ट्र कोविड-19 टीकों की 216 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगा, जिसका मतलब है कि कम से कम 108 करोड़ लोगों को डोज दी जा सकेगी।’
कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सवाल उठाया है कि देश के 130 करोड़ लोगों में से तीन प्रतिशत से भी कम लोगों को दोनों खुराक मिली हैं। जावेडकर ने कहा, ”भारत का टीकाकरण 2021 से पहले पूरा हो जाएगा। राहुलजी को वैक्सीन की चिंता थी, तो उन्हें कांग्रेस शासित राज्यों पर ध्यान देना चाहिए, जहां टीकाकरण में गड़बड़ी है। वे 18-44 साल के लोगों को लगने वाले वैक्‍सीन का कोटा नहीं ले रहे हैं।”

जावड़ेकर ने ‘कांग्रेस टूलकिट’ का हवाला देते हुए केंद्र के कोविड प्रबंधन प्रयासों के विपक्षी नेता की टिप्पणियों को भी गिनाया। उन्होंने कहा, “आपके (राहुल गांधी) बयान को देखते हुए, एक बात की पुष्टि हुई है कि टूलकिट आपके द्वारा बनाई गई है। आपने जिस तरह की भाषा, तर्क और भय फैलाने की कोशिश की, वह उसी रणनीति का हिस्सा है।”