पटना

दिसम्बर तक आठ करोड़ के पार कर जायेगा बिहार में टीकाकरण


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में कोरोना टीकाकरण का आंकड़ा दिसम्बर तक आठ करोड़ के पार कर जायेगा। यह उम्मीद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जतायी है। उन्होंने बताया कि अब तक जनता के सहयोग से कोविड टीकाकरण का आंकड़ा छह करोड़ के पार कर गया है। मुख्यमंत्री व राज्य सरकार के लगातार प्रयास और दिशा-निर्देश से इस काम को पूरा किया गया है। यह राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है। इस काम को पूरा करने के लिए १५ हजार टीका केन्द्र कार्यशील रहे, वहीं ५० हजार से अधिक स्वास्थ्य एवं टीकाकर्मियों को लगाया गया है।

उन्होंने कहा कि यह कार्य नमो द्वारा देश में कोरोना का टीका मुफ्त उपलब्ध कराने से संभव हो पाया है। उन्होंने उम्मीद जतायी है कि यदि जनता का सहयोग बना रहा, तो दिसम्बर तक राज्य आठ करोड़ से अधिक कोरोना का डोज लगाने में जरूर सफल होगा। इसे अंजाम देने के लिए लोगों के पूर्ण सहयोग की आवश्यकता पड़ेगी। जो लोग कोरोना टीका का पहला डोज ले चुके हैं, उनसे दूसरा डोज लेने की उन्होंने अपील की है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि दूसरा डोज न लेने पर बेअसर हो जायेगा टीका का प्रभाव।

हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार के सहयोग से स्टेट गवर्मेंट का सतत प्रयास जारी है। अनुमंडल अस्पताल से लेकर मेडिकल कॉलेजों तक स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य के हर क्षेत्र को मजबूत किया जा रहा है।