News TOP STORIES नयी दिल्ली राष्ट्रीय स्वास्थ्य

देश के इन राज्यों में मिले कोविड-19 सब-वेरिएंट JN.1 के 20 मामले, स्वास्थ्य मंत्री ने की समीक्षा बैठक –


नई दिल्ली। INSACOG के आंकड़ों से पता चलता है कि देशभर में कोविड-19 सब-वेरिएंट JN.1 के 20 मामले पाए गए हैं, जिनमें से 18 गोवा में और एक-एक केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं। केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को देश में कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि और नए सब-वेरिएंट JN.1 का पता चलने के बीच निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है।

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं की तैयारियों की समीक्षा की और कोरोनोवायरस के उभरते प्रकारों के प्रति सतर्क रहने पर जोर दिया। बुधवार को अपडेट किए गए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में 614 नए कोरोनोवायरस संक्रमण दर्ज किए गए, जो 21 मई के बाद सबसे अधिक है, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 2,311 हो गए हैं।

सब-वेरिएंट JN.1 को डब्‍ल्‍यूएचओ ने किया वर्गीकृत

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) ने इसके तेजी से बढ़ते प्रसार को देखते हुए JN.1 को एक अलग “वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट” के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह “कम” वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने मंगलवार को कहा कि JN.1 वेरिएंट को पहले BA.2.86 सबलाइनेज के हिस्से के रूप में वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) के रूप में वर्गीकृत किया गया था, जिसे मूल वंशावली VOI के रूप में वर्गीकृत किया गया है। हालांकि, हाल के सप्ताहों में कई देशों में JN.1 के मामले सामने आते रहे और वैश्विक स्तर पर इसका प्रसार तेजी से बढ़ा है।

 

कोरोना के बढ़ते मामलों से घबराने की जरूरत नहीं

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 अभी खत्म नहीं हुआ है और राज्यों से उचित सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की योजना बनाने के लिए उभरते कोविड-19 मामलों, लक्षणों और मामले की गंभीरता की निगरानी करने का अनुरोध किया। उन्होंने राज्यों को केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया और उभरती स्थिति से निपटने के लिए “संपूर्ण-सरकार” दृष्टिकोण की भावना से केंद्र और राज्यों के बीच सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता पर बल दिया।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “हमें सतर्क रहने की जरूरत है लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है।” चीन, ब्राजील, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कुछ देशों में कोविड के मामलों में वृद्धि से उत्पन्न चुनौती को रेखांकित करते हुए मंडाविया ने विशेष रूप से आगामी त्योहारों से पहले कोविड-19 के नए और उभरते उपभेदों के खिलाफ तैयार रहने और सतर्क रहने के महत्व पर ध्यान दिया।

मंडाविया ने सभी राज्यों से सतर्क रहने, निगरानी बढ़ाने और दवाओं, ऑक्सीजन सिलेंडर और सांद्रक, वेंटिलेटर और टीकों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए संस्करण की बारीकी से जांच कर रहा है, लेकिन राज्यों को परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया।