अन्तर्राष्ट्रीय

द.अफ्रीकामें भी कोरोनाके नये स्ट्रेनका कहर, 43 देशोंने ब्रिटेनसे तोड़ा संपर्क


जोहंसबर्ग(एजेंसी)। कोरोना वैक्सीन आने के बीच वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद दुनिया में फिर हड़कंप मच गया है। नया वायरस मिलने के बाद लगता है कोरोना से जंग जल्द खत्म होने वाली नहीं है। ब्रिटेन के बाद अब दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है । इस रिपोर्ट ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है । अब तक यही माना जा रहा था कि वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद एक साल से चली आ रही जंग खत्म हो जाएगी, लेकिन अब यह साफ हो गया है कि नए साल का स्वागत भी कोरोना के प्रकोप की खबरों के बीच ही होगा। कोरोना के नए रूप से बचने के लिए दुनिया के करीब 43 देशों ने ब्रिटेन से संपर्क तोड़ दिया है। यूरोपीय देश फ्रांस ने भी ब्रिटेन से लगती अपनी सभी सीमाओं को बंद कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका में मरीजों की संख्या के साथ ही मौत के मामलों में तेजी से उछाल आया है। हैरानी की बात यह है कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना का जो नया वैरिएंट सामने आया है, वो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से पूरी तरह अलग है। वैज्ञानिक इस बात का अध्ययन कर रहे हैं कि क्या इस नए प्रकार से भी सुरक्षा प्रदान कर सकेगी? मालूम हो कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीके सहित कुछ अन्य वैक्सीन का दक्षिण अफ्रीका में क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है। फ्रांस ने अगले 48 घंटे के लिए इंग्लिश चैनल समेत परिवहन के सभी साधनों से होने वाला आवागमन बंद कर दिया है। इस कारण हजारों की संख्या में ट्रक सड़कों पर फंस गए इससे खाद्य पदार्थों का संकट झेलना पड़ सकता है। ब्रिटेन में एक चौथाई खाद्य पदार्थ यूरोपीय संघ से ही आते हैं। हांगकांग एशिया का पहला देश है जिसने ब्रिटेन में संपर्क तोड़ा। यह रोक 22 दिसंबर तक रहेगी। फ्रांस सरकार ने कहा कि ब्रिटेन से फ्रांस की ओर से आने वाले ट्रक ड्राइवर को अपने साथ कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। तभी उन्हें प्रवेश मिलेगा। फ्रांस द्वारा सीमा बंद करने के फैसले के बाद राजमार्ग पर हजारों की संख्या में ट्रक फंसे हुए हैं जिस कारण करीब 36 किलोमीटर का जाम लगा है।
चीन ने ब्रिटेन में नए रूप को लेकर निर्देश दिया कि जो लोग सोमवार से पहले तक ब्रिटेन से लौटे हैं वह दो की जगह 3 हफ्ते क्वॉरंटाइन रहेंगे। वहीं, दक्षिण कोरिया ने दूसरे देशों से आने वाले लोगों को 14 दिन तक क्वारंटाइन रखने का फैसला किया है।
इन देशों ने भी लगाई रोक कनाडा, सऊदी अरब, कुवैत, ओमान, डेनमार्क, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, पोलैंड, स्वीटजरलैंड, रूस, जॉर्डन, हांगकांग, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड, बेल्जियम, चिल्ली, इजरायल और बुलगारिया ने ब्रिटेन के साथ अपनी उड़ानों पर रोक लगा दी है।