धनबाद

धनबाद: मुहर्रम को लेकर जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक


  • जुलूस निकालने की अनुमति नहीं

  • सोशल मीडिया की अफवाहों से रहें सतर्क

धनबाद। कोरोना के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए मुहर्रम के अखाड़ों को सरकार द्वारा जारी एसओपी का पालन करना अनिवार्य है। जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कोई समझौता नहीं करेगा। पर्व मनाने का मौलिक एवं धार्मिक अधिकार के साथ संक्रमण से  बचाना भी जिला प्रशासन का उद्देश्य है।

उपायुक्त ने आज न्यू टाउनहाल में जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए  कहा कि शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तथा आपात स्थिति से निपटने के लिए हर अखाड़ा संचालकों के पास संबंधित थाना का मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।कोरोना में समन्वय अति आवश्यक है।

उन्होंने कहा इस बार किसी भी अखाड़े को जुलूस निकालने की अनुमति नहीं मिलेगी। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कहीं भी भीड़ इकट्ठी ना हो, यह हम सबको मिलकर सुनिश्चित करना है। भीड़ में एक भी संक्रमित व्यक्ति के आने से कई स्वस्थ लोग कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि अधिकतर विवादे सोशल मीडिया से फैलाई गई गलत तथा भ्रामक सूचनायें होती है। सभी अखाड़ों को सोशल मीडिया पर उड़ने वाली अफवाहों से सतर्क रहना है। किसी भी पोस्ट पर प्रतिक्रिया देने से पहले संबंधित थाना प्रभारी को सूचित करें। बिना सत्यापन के वैसी पोस्ट को अन्य ग्रुप में फारवर्ड ना करें।

उन्होंने सभी संबंधित पुलिस पदाधिकारियों को ऐसे मामलों में त्वरित कार्रवाई करते हुए सुसंगत धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करने का निर्देश दिया। उन्होंने लोगों से सादगी के साथ मुहर्रम मनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि मुहर्रम के अवसर पर जिले, प्रखंड तथा थानास्तर पर 24 घंटे कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा।

शांति समिति की बैठक में रामगोपाल भुवानिया, हातिम अंसारी, शिबूजन व अन्य ने अपने सुझाव रखे। जिलास्तरीय शांति समिति की बैठक में धनबाद विधायक राज सिन्हा, उपायुक्त,पुलिस अधीक्षक शहरी, अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था,अपर समाहर्ता, जिला योजना पदाधिकारी व अन्य संबंधित पदाधिकारी थे।