Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा में स्वप्नेश्वर मंदिर के संरक्षण के लिए किशन रेड्डी को लिखा पत्र


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी से ओडिशा के पुरी जिले में हाल ही में खोदे गए प्राचीन स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर के संरक्षण के लिए कदम उठाने का अनुरोध किया है।भारतीय राष्ट्रीय कला सांस्कृतिक विरासत ट्रस्ट (आईएनटीएसीएच) के ओडिशा अध्याय के एक सर्वेक्षण दल द्वारा 6वीं-7वीं शताब्दी के प्राचीन मंदिर के खंडहरों की खोज की गई है। यह गुप्त काल के बाद के सबसे पुराने मंदिरों में से एक हो सकता है।

प्रधान ने कहा कि रत्नाचिरा घाटी उसके पहाड़ों के एक सर्वेक्षण के दौरान, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (आईएनटीएसीएच) ने हाल ही में पुरी जिले की पिपिली तहसील के बिरोपुरुसोत्तमपुर गांव में छठी-सातवीं शताब्दी के प्राचीन मंदिर का पता लगाया था।

किंवदंती है कि भगवान राम ने माता सीता की प्यास बुझाने के लिए रत्नाचिरा नदी खींची थी, इसके पाठ्यक्रम को चार्ट करने के लिए उनकी मोती की अंगूठी का उपयोग किया था। रत्नाचिरा घाटी प्राचीन कलिंगन स्मारकों की एक सोने की खान है, जिनमें से अधिकांश हाल ही में अनिर्दिष्ट थे।

उन्होंने उल्लेख किया कि भगवान शिव का स्वप्नेश्वर महादेव मंदिर, अनुमानित रूप से 1,300-1,400 वर्ष पुराना है, जो इस क्षेत्र में प्रारंभिक कलिंगन वास्तुकला के सर्वोत्तम संरक्षित उदाहरणों में से एक है।