पटना

नवादा: दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक में 14,45,176 रूपये की लूट


हिसुआ/नारदीगंज (नवादा)(सं.सू.)। थाना क्षेत्र के दक्षिणी बिहार ग्रामीण बैंक बस्ती बिगहा में अपराधियों ने 14 लाख 45 हजार 176 रूपये की लूट लिया। घटना गुरूवार की दोपहर मे तकरीबन 1 बजकर 40 मिनट में हुई। लूट की घटना के बाद इलाके में हड़कम्प मचा गया। अपराधियों ने पुलिस प्रशासन को घता बताते हुए दिन दहाड़े घटना को अंजाम दिया। अपराधियों ने पुलिस गश्ती की भी पोल खोल कर बेखौफ घटना को अंजाम देकर फ़रार हो गए।

घटना की सूचना मिलने पर नारदीगंज थानाध्यक्ष मोहन कुमार व हिसुआ इंस्पेक्टर सुजय विधार्थी, थानाध्यक्ष राजीव रंजन पटेल पुलिस बल के साथ घटना स्थलपर पहुंचे, और मामले की छानबीन में जूट गये। उसके बाद घटना की सूचना मिलते ही एसपी धूरत सायली सावलराम, सदर एसडीपीओ उपेन्द्र प्रसाद भी बैंक पहुंचकर मामले की तहकीकात में जूट रहें।

बताया जाता है कि सभी अपराधी पल्सर बाइक से आये थे, छह की सख्या में अपराधियों ने हथियार के बल पर बैक में लूटपाट की घटना को अंजाम दिया। जिसमें चार अपराधी बैक के अंदर प्रवेश कर गये, और दो मुख्य गेट के समीप आने जाने वाले की निगरानी में लगे रहे। अपराधियों ने हथियार के बल पर बैक कर्मियो को अपने कब्जे में लेकर एक कमरे में बंद कर दिया, और घटना को अंजाम दिया।

बैंक में कार्यरत कर्मियों के साथ मारपीट भी किया। कैश काउण्टर पर कार्यालय सहायक राजीव रंजन थे। उन्हें भी मारपीट कर अपने कब्जे में लेकर घटना को अंजाम दिया। इस दौरान लूटेरों ने कैश काउण्टर व तिजोरी में रखी राशि को लूट लिया। वही मौके पर राशि जमा करने आये ग्राहक इचुआ निवासी सावित्री देवी से 5 हजार रूपये लूट लिया। उक्त महिला मां काली जीविका समूह की राशि जमा करने के लिए आयी थी।

वहीं बैंक में खाता खोलने को कार्यरत जीविका के बभनौली निवासी आशा देवी से 4 हजार रूपये छीन लिया। इसके अलावा सोनू कुमार से उसका मोबाइल भी छीन लिया। शाखा प्रबंधक मनेन्द्र कुमार नवादा में आयोजित बैठक में शामिल थे। घटना की सूचना मिलने पर शाखा प्रबंधक भी बैंक आये, और स्थिति को देखकर हक्का बक्का रह गये। जबतक ग्राहक व बैंककर्मी कुछ समझ पाते, तबतक अपराधियों ने लूटपाट कर आराम से बैंक से निकल गए।

फि़लहाल पुलिस सीसीटीवी कैमरे से लूटरों की पहचान में जूटी हुई है। पुलिस लूटपाट की घटना को हर बिन्दुओं पर छानबीन कर रही है। यह बैंक राजगीर बोधागया राजमार्ग 82 पर बस्ती बिगहा बाजार में स्थित है। यह बैंक दूसरी मंजिल पर है जो कि बैंक हिसुआ थाना से 7 किलोमीटर व नारदीगंज थाना से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दोनों थाना की पुलिस की सीमा भी बस्ती बिगहा बाजार में है, जहा पर दोनों थाने की पुलिस गश्ती करती है, बावजूद अपराधियों ने इतनी बडी घटना को अंजाम दिया है।

इस घटना को जो भी व्यक्ति सुना है, वह हक्का बक्का रह गया। घटना की सूचना पाते ही काफ़ी संख्या में लोग बैंक के समीप जूट गये, इस बीच पुलिस प्रशासन ने किसी भी व्यक्ति को अंदर आने पर रोक लगा दिया। बताया जा रहा है कि मामले की जांच के लिए फ़ोंरेसिक टीम भी पहुचने वाली है। संवाद प्रेजण तक टीम नहीं पहुची है। बता दें कि इस बैंक में लूटपाट की यह तीसरी घटना है।

इस बैंक में दो घटना दूसरे भवन में हुई थी, और तीसरी घटना इस भवन में हुई है। जानकार लोग बतातें हैं कि पहली घटना वर्ष 1992 में हुई थी, जिसमें 60 हजार रूपये की लूटपाट हुई थी, इस घटना में बैंक को लूटकर भाग रहे चार अपराधियों को ग्रामीणों ने दबोच लिया था, और पुलिस को हवाले कर दिया, जब पुलिस उन सभी अपराधियों को नारदीगंज थाना में लाकर बंद किया था, तब आक्रोशित ग्रामीणों ने सभी अपराधियों को हाजत से निकालकर जान मार दिया था। वही दूसरी घटना वर्ज 2008 में हुई थी, जिसमें तकरीबन 4 लाख रूपये की लूटपाट हुई थी।