पटना

नालंदा में नवनियोजित शिक्षकों को 23 फरवरी को दिया जायेगा नियुक्ति पत्र


  • जिले के रहुई, हिलसा प्रखंड सहित आठ पंचायत नियोजन इकाईयों में नहीं हो सकी नियोजन प्रक्रिया पूरी
  • प्रखंड नियोजन इकाईयों के लिए 14 और 15 मार्च तथा पंचायत नियोजन इकाईयों के लिए 16 मार्च को होगी काउंसेलिंग
  • शिक्षकों की पदस्थापना पारदर्शी तरीके से हो इसके लिए डीएम ने वीडियो कांफ्रेसिंग से की नियोजन इकाईयों के पदाधिकारियों के साथ बैठक

बिहारशरीफ। शिक्षक नियोजन हेतु प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय चक्र की काउंसेलिंग प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है तथा अभ्यर्थियों का चयन किया जा चुका है। नवचयनित शिक्षकों को 23 फरवरी को संबंधित नियोजन इकाई के माध्यम से नियुक्ति पत्र का वितरण किया जायेगा। चयनित शिक्षकों द्वारा विद्यालय का चयन भी साथ-साथ किया जायेगा।

विद्यालय के आवंटन के लिए चयन सूची से अभ्यर्थियों को बुलाने के क्रम की प्रक्रिया का निर्धारण विभागीय स्तर से किया गया है। निर्धारित क्रम के अनुसार अभ्यर्थियों को बुलाया जायेगा तथा विद्यालय वार प्रदर्शित रिक्तियों में से उनके द्वारा विद्यालय का चयन किया जा सकेगा।

नियुक्ति प्रक्रिया को लेकर नालंदा के जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न नियोजन इकाईयों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की और प्रावधान के अनुरूप चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन हेतु बुलाने की क्रम सूची 20 फरवरी तक तैयार कर सूचना पट्ट एवं एनआईसी की वेबसाइट पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने नियोजन इकाई के लिए विद्यालयवार रिक्तियों को भी प्रदर्शित करने का निर्देश दिया है। पंचायत एवं प्रखंड नियोजन इकाई क्रम सूची को संबंधित प्रखंड के बीडीओ अपने स्तर से जांच कर सत्यापित करेंगे। जबकि नगर निकाय इकाईयों के क्रम सूची की जांच एवं सत्यापन शिक्षा विभाग के डीपीओ स्थापना द्वारा किया जायेगा। सूची तैयार करने का उद्देश्य है कि चयनित अभ्यर्थियों को विद्यालय आवंटन उनकी इच्छा एवं रिक्तियों के अनुसार निर्धारित प्रावधान के तहत पारदर्शी तरीके से किया जा सके।

दो प्रखंड एवं आठ पंचायत नियोजन इकाई में नहीं पूरी हुई नियोजन प्रक्रिया

नालंदा जिले के दो प्रखंड नियोजन इकाई तथा आठ पंचायत नियोजन इकाईयों के द्वारा विभिन्न कारणों से निर्धारित समयसीमा के तहत सूची प्रकाशन नहीं किये जाने के कारण नियोजन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। ये प्रखंड है रहुई और हिलसा। जबकि पंचायतों की बात करें तो चंडी प्रखंड के सिरनावां, बेलछी एवं अरौत, थरथरी प्रखंड के थरथरी और कचहरिया, इस्लामपुर प्रखंड के बेले, हिलसा प्रखंड के अरपा तथा एकंगरसराय प्रखंड के अमनारखास पंचायत नियोजन इकाई शामिल है।

जिन नियोजन इकाईयों के लिए नियोजन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है वहां पुनः समयसीमा का निर्धारण किया गया है। इन नियोजन इकाईयों द्वारा एक माह तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन एनआईसी की वेबसाइट पर सुनिश्चित किया जाना है। जबकि आपत्ति और दावा प्राप्त करने के बाद आठ मार्च तक अंतिम सूची का प्रकाशन होना है। रहुई एवं हिलसा प्रखंड नियोजन इकाईयों के वर्ग 6 से 8 के लिए 14 मार्च तथा कक्षा 1 से 5 के लिए 15 मार्च को काउंसेलिंग होना है। जबकि शेष आठ पंचायत नियोजन इकाई की काउंसेलिंग 16 मार्च को निर्धारित है।

बैठक में उप विकास आयुक्त वैभव श्रीवास्तव, जिला शिक्षा पदाधिकारी केशव प्रसाद, डीपीओ स्थापना पूनम कुमारी तथा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से सभी बीडीओ, नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी आदि लोग जुड़े थे।