पटना

नालंदा सांसद की पहल पर- सदर अस्पताल एवं दोनों अनुमंडलीय अस्पताल में लगेगा ऑक्सीजन प्लांट


      • सांसद कौशलेंद्र कुमार ने कहा अगले 35 दिनों में प्लांट के साथ ही हर बेड तक होगी पाइपलाइन से ऑक्सीजन
      • सांसद की इस पहल से आने वाले दिनों में जिले के लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

बिहारशरीफ (आससे)। कोरोना के इस संकट दौर में लोगों को सबसे अधिक परेशानी ऑक्सीजन को लेकर हुई है। जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलिंडर के लाले पड़ते रहे है। ऐसे में आने वाले दिनों में लोगों को इलाज हेतु ऑक्सीजन की किल्लत ना हो इसके लिए नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत उन्होंने अपने सांसद निधि मद से बिहारशरीफ सदर अस्पताल के अलावे राजगीर एवं हिलसा अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट के साथ ही बेड तक ऑक्सीजन पाइपलाइन बिछाने की पहल शुरू की है।

सांसद की अनुशंसा के आलोक में सप्लायर से जिला प्रशासन की बातचीत भी शुरू हो चुकी है। सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले 35 दिनों में नालंदा जिले में ऑक्सीजन प्लांट काम करना शुरू कर देगा। सांसद ने सदर अस्पताल बिहारशरीफ ने 10 एनएमक्यू तथा अनुमंडलीय अस्पताल राजगीर और हिलसा में पांच-पांच एनएमक्यू क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट लगाने की अनुशंसा की है।

नालंदा और बिहार ही नहीं पूरे देश में कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत हुई। विदेशों से ऑक्सीजन मंगाना पड़ा फिर भी किल्लत जारी है। सरकारी अस्पताल तो है लेकिन ऑक्सीजन की किल्लत बरकरार है। हालांकि समय के साथ-साथ इस त्रासदी को कम किया जा सका है, लेकिन नालंदा सांसद ने अपने महत्वपूर्ण निर्णय से आने वाले दिनों में नालंदा के लोगों के लिए एक सुकून भरी खबर दी है।

सांसद श्री कुमार ने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर ने हम सबों को बड़ी सीख दी है। दो सप्ताह से ऑक्सीजन प्लांट मशीनरी लगाने वाली कुछ कंपनियों के फील्ड ऑफिसर्स से वार्ता हुई है और जिले के तीन अलग-अलग स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये जाने को लेकर सहमति बनी है और इस आलोक में प्लांट पर आने वाले खर्च की अनुशंसा कर दी है। प्राक्कलन बनाने के बाद जितनी भी राशि की आवश्यकता होगी वह दिया जायेगा। जिला योजना पदाधिकारी से खर्च का ब्योरा मांगा है।

सांसद ने बताया कि सिर्फ ऑक्सीजन प्लांट हीं नहीं बल्कि सदर अस्पताल बिहारशरीफ के अलावे अनुमंडल अस्पताल राजगीर एवं हिलसा में ऑक्सीजन पाइपलाइन बिछाने का भी निर्देश दिया है ताकि मरीजों के बेड तक ऑक्सीजन सप्लाई पाइपलाइन के द्वारा किया जा सके। इस आलोक में जिला पदाधिकारी के निर्देश पर उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन तथा जिला योजना पदाधिकारी की बैठकें हो चुकी है। प्लांट लगाने वाली कंपनियों से भी कई दौर की बात हुई है और अगले 35 दिनों में ऑक्सीजन प्लांट काम करना शुरू कर देगा।

बताते चले कि कोविड के इस संकट के दौर में नालंदा सांसद कौशलेंद्र कुमार लगातार क्षेत्र में जमे रहे। जिला मुख्यालय में रहकर लगातार कोविड पीड़ितों की मदद के लिए प्रयास करते रहे।