News TOP STORIES नयी दिल्ली बंगाल राष्ट्रीय

निर्णायक जनादेश के लिए ममता बनर्जी ने कहा ‘धन्यवाद’, चार राज्यों के पांच सीटों पर उपचुनाव के नतीजे


नई दिल्ली, । देश में एक लोकसभा और चार विधानसभा सीटों पर उपचुनावों के लिए मतगणना शनिवार को की जा रही है। इनमें पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस आगे है वहीं बोचहां सीट से राजद बढ़त बनाई हुई है। खैरागढ़ में कांग्रेस आगे है।

Bypoll Result LIVE 

– पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC प्रमुख ममता बनर्जी ने आसनसोल संसदीय क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं को तृणमूल पार्टी के उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए ट्वीट कर धन्यवाद कहा है। आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा और बालीगंज से बाबुल सुप्रियो आगे चल रहे हैं।

– बालीगंज उपचुनाव सीट के लिए TMC के उम्मीदवार बाबुल सुप्रियो ने कहा, ‘ये रूझान TMC कार्यकर्ताओं की मेहनत का फल है। दीदी ने जैसे पूरी टीम को गाइड किया है इसका आभार है। आसनसोल के लोग थोड़े रूठे हुए थे और उनका रूठना जायज़ है। मुझे यकीन था कि शुत्रुघ्न जी आसनसोल में ज़रूर जीतेंगे।’

– चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान के अनुसार आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में TMC उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा 3,75,026 वोटों से आगे चल रहे हैं, भाजपा उम्मीदवार अग्निमित्र पॉल 2,18,601 वोटों से पीछे हैं और CPI(M) उम्मीदवार पार्थ मुखर्जी 50,786 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

– एएनआइ के अनुसार, बिहार में बोचहां विधानसभा सीट पर RJD उम्मीदवार अमर कुमार पासवान आगे चल रहे हैं। छत्तीसगढ़(खैरागढ़) विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार यशोदा नीलांबर वर्मा आगे चल रहे हैं। कोल्हापुर उत्तर (महाराष्ट्र) विधानसभा सीट पर कांग्रेस के जाधव जयश्री चंद्रकांत आगे हैं।

आसनसोल से शत्रुघ्न सिन्हा आगे

बंगाल उपचुनाव में जारी मतगणना में कांग्रेस की बढ़त बरकरार है। यहां आसनसोल सीट से शत्रुघ्न सिन्हा आगे हैं। वहीं बालीगंज विधानसभा सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो ने आगे चल रहे हैं। वहीं लेफ्ट की उम्मीदवार सायरा शाह हलीम बालीगंज सीट से दूसरे नंबर पर चल रही हैं।TMC के शत्रुघ्न सिन्हा 3,75,026 वोटों से आगे चल रहे हैं। BJP के अग्निमित्र पाल 2,18,601 वोटों से पीछे हैं। जबकि माकपा के पार्थ मुखर्जी 50,786 मतों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

बोचहां सीट से राजद उम्मीदवार आगे 

बिहार के बोचहां विधानसभा सीट से राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार अमर कुमार पासवान आगे चल रहे हैं। उनकी प्रतिद्वंद्वी भाजपा की बेबी कुमारी पीछे हैं। 14वें राउंड की मतगणना में पासवान को 46,307 वोट मिले हैं वहीं कुमारी को 25,258 वोट मिले हैं। विकासशील इंसान पार्टी की गीता कुमारी को 15,757 वोट मिल चुका है।

 

खैरागढ़ असेंबली सीट

 

मतगणना के शुरुआती ट्रेंड के अनुसार राज्य में कांग्रेस व भारतीय जनता पार्टी की नजरें नक्सल प्रभावित राजनंदगांव जिले पर है जहां पिछले साल नवंबर में विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद से ही उपचुनाव की जरूरत थी। शुरुआती ट्रेंड के अनुसार कांग्रेस की यशोदा वर्मा अपनी प्रतिद्वंद्वी कोमल जांनघेल से 1,242 वोटों से आगे हैं। वर्मा के खाते में 4,436 वोट आ चुके हैं जबकि जानघेल को 3,194 वोट मिले हैं, गिनती अभी जारी है।