Latest News नयी दिल्ली बिजनेस राष्ट्रीय

निवेशकों के बल्ले-बल्ले। हाई टाइम पर पहुंचा सेसेक्स तो इन्वेस्टर को इतने लाख करोड़ रुपये का हुआ फायदा


नई दिल्ली। कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शेयर मार्केट तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। आज सेंसेक्स अपने इंट्रा-डे के उच्चत्म स्तर पर खुला है। आज सुबह ही सेंसेक्स पहली बार 71,000 अंक के स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स में आई तेजी से निवेशकों को काफी लाभ हुआ है। सुबह के कारोबार में इक्विटी निवेशक 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा अमीर हो गए हैं।

शेयर बाजार में आई तेजी की वजह यूएस फेड द्वारा लिए गए फैसलों को माना जा रहा है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने गले साल दर में कटौती के संकेत दिया है। इसके बाद लागातार विदेशी फंड प्रवाह से शेयरों में तेजी आ रही है।

लगातार तीसरे दिन तेजी के साथ, बीएसई सेंसेक्स सुबह के सौदों के दौरान 569.88 अंक उछलकर 71,084.08 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया। शुरुआती कारोबार में बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण (एमकैप) 357 लाख करोड़ रुपये के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया।

 

आपको बता दें कि बेंचमार्क सेंसेक्स सोमवार को शुरुआती कारोबार में पहली बार 70,000 के स्तर को पार कर गया।

खबर लिखते वक्त बीएसई 483.91 अंक या 0.69 फीसदी चढ़कर 70,998.11 अंक पर पहुंच गया। वहीं निफ्टी 141.50 अंक या 0.67 फीसदी की बढ़त के साथ 21,324.20 पर कारोबार कर रहा है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स की कंपनियों में इंफोसिस, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, विप्रो और जेएसडब्ल्यू स्टील सुबह के कारोबार के दौरान टॉप गेनर स्टॉक रहे। वहीं, नेस्ले, भारती एयरटेल, एक्सिस बैंक आईटीसी के शेयर गिरावट के साथ करोबार कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार का हाल

एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। गुरुवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने गुरुवार को 3,570.07 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीदी।