Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

नेपाल में सरकार के विश्वास मत से पहले चार मंत्रियों सहित 26 सांसद कोरोना संक्रमित


  • काठमांडू: नेपाल में कोरोना संक्रमण चरम पर है। इस नेपाल में राजनितिक संकट खत्म होने का नाम नहीं ले रहा। संसद को अचानक भंग करने के निर्णय के बाद प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली की दिक्कतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अल्पमत में चल रही सरकार के विश्वास मत हासिल करने में कोरोना ने बड़ी रुकावट बन गया है। विशेष सत्र से पहले सरकार के चार मंत्रियों सहित 26 सांसद कोरोना संक्रमित हो गए हैं।

दरअसल, विशेष सत्र में विश्वास मत हासिल करने के लिए 10 मई सोमवार का दिन तय किया गया है। लेकिन सत्र की तैयारियों के बीच सभी सांसदों का पीसीआर टेस्ट कराया जा रहा है और बड़ी संख्या में सांसदों के संक्रमित होने से चिंता बढ़ गई है। संसद के सचिव गोपाल नाथ योगी ने सांसदों के संक्रमित होने की जानकारी देते हुए कहा कि इन सांसदों की वोटिंग की व्यवस्था का फैसला स्पीकर के द्वारा किया जाएगा।

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली के नेतृत्व में काम कर रही सरकार के विश्वास मत हासिल करने के लिए राष्ट्रपति ने विशेष सत्र बुलाया है। अब तक इस सरकार में शामिल कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ नेपाल ( माओवादी सेंटर ) ने अपना समर्थन वापस ले लिया है। वर्तमान में नेपाल के निचले सदन में 271 सदस्यों को विश्वास मत में भाग लेना है। प्रधानमंत्री ओली को अपनी सरकार बचाने के लिए 136 वोटों की जरूरत होगी। ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री ने संयुक्त राष्ट्र सहित कई देशों से मदद की अपील की है।