Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

नोएडाः प्राधिकरण ने मुक्त कराई नर्सरी के नाम पर कब्जाई गई 70 करोड़ की जमीन


नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी की सख्ती और भू-माफियाओं के खिलाफ अभियान जारी है. इसी अभियान के तहत सेक्टर-43 में 9 स्थानों पर अवैध रूप से नर्सरी के नाम से अस्थायी रूप से कब्जा की गई जमीन को खाली कराया गया. इस जमीन की कीमत 70 करोड़ आंकी गई है.

नोएडा के ग्राम-छलैरा बांगर और सदरपुर में नोएडा प्राधिकरण की अर्जित और कब्जा प्राप्त भूमि पर अवैध रूप से करीब 11463.00 वर्ग मीटर पर नर्सरी संचालित थी, जिसे नोएडा प्राधिकरण की वर्क सर्किल, भूलेख विभाग की टीम की ओर से नोएडा पुलिस बल के साथ मिलकर अवैध रूप से संचालित नर्सरी को ध्वस्त करते हुए खाली कराया गया.

कब्जामुक्त करवाई गई जमीन की कीमत 70 करोड़ रुपये आंकी गई है. इस पूरी कार्रवाई में नोएडा प्राधिकरण के लगभग 60-70 छोटे-बड़े कर्मचारी, 2 जेसीबी मशीनों का इस्तेमाल किया गया.

बिना अनुमति के निर्माण मान्य नहींः ऋतु

सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा में अवैध रूप से संचालित नर्सरियों को ध्वस्त किए जाने की लगातार कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने बताया कि नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र के अन्तर्गत किसी भी व्यक्ति का संस्था को नोएडा की अनुमति के बिना भू-परिवर्तन करने का अधिकार नहीं है. नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में किसी भी प्रकार का निर्माण नोएडा प्राधिकरण की अनुमति के बिना अनुमन्य ही नहीं है.

मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नोएडा ने समस्त अधिकारियों को आदेश दिया है कि नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में ऐसे अनधिकृत निर्माणों को न केवल पुलिस द्वारा बलपूर्वक ध्वस्त कराया जाएगा बल्कि अनधिकृत निर्माण में संलिप्त पाए गए लोगों के विरुद्ध आपराधिक कार्रवाई भी की जाएगी. मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने सभी अधिकारियों को नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में अवैध निर्माणों को ध्वस्त करने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं.