Latest News नयी दिल्ली राष्ट्रीय

नोबेल पुरस्कार विजेता सत्यार्थी ने मॉनसून सत्र में तस्करी विरोधी विधेयक की मांग की


गरीब परिवारों की अधिक गरीबी के कारण देश में तस्करी जबरन मजदूरी के मामलों में खतरनाक वृद्धि के आलोक में, नोबेल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने संसद के आगामी मानसून सत्र में तस्करी विरोधी विधेयक को बिना किसी देरी के तत्काल पारित करने की मांग की है।संसद के दोनों सदनों के माध्यम से विधेयक का पारित होना 12 लाख भारतीयों की मांग को पूरा करेगा, जिन्होंने 2017 में कैलाश सत्यार्थी के साथ-साथ 22 राज्यों 12,000 किमी में तस्करी के खिलाफ एक मजबूत कानून की मांग की थी।

कैलाश सत्यार्थी की मांग के समर्थन में कई कार्यकर्ता, नागरिक समाज संगठनों के सदस्य उत्तरजीवी नेता जल्द ही अपने-अपने राज्यों के सांसदों तक पहुंचेंगे।

वर्तमान महामारी ने भारत में हाशिए के बच्चों की कमजोरियों को बढ़ा दिया है। वे अब विभिन्न प्रकार के शोषण विशेषकर तस्करी बाल श्रम के प्रति अधिक प्रवृत्त हैं।

केएससीएफ के एक सहयोगी संगठन, बचपन बचाओ आंदोलन ने पूरे देश में महामारी की शुरूआत के बाद से कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ-साथ 9000 से अधिक तस्करी वाले बच्चों 260 तस्करों को ट्रेनों, बसों कारखानों से पकड़ा है। इस प्रकार बच्चे इस महामारी के सबसे बड़े शिकार बन गए हैं क्योंकि बच्चों की तस्करी बहुत अधिक बढ़ गई है।

एनसीआरबी द्वारा प्रकाशित भारत में अपराध 2019 की रिपोर्ट के अनुसार, तस्करी के शिकार बच्चों की कुल संख्या साल दर साल बढ़ रही है। यह 2018 में 2,837 से बढ़कर 2019 में 2,914 हो गई, जिसमें 2.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। बाल तस्करी की रिपोर्ट करने वाले शीर्ष छह राज्य राजस्थान, दिल्ली, बिहार, ओडिशा केरल मध्य प्रदेश थे।