पटना

पंचायती राज में बेहतर काम करने के लिए जहानाबाद को पीएम से मिले दो-दो पुरस्कार


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से जुड़ें मांदिल पंचायत के मुखिया

जहानाबाद। बिहार का जहानाबाद जिला देश का पहला जिला बन गया जिसे  पंचायती राज में बेहतर काम करने के लिए दो दो पुरस्कार से नवाजा गया। जहानाबाद जिले के विकास को लेकर रविवार बड़ा दिन रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के जहानाबाद सदर प्रखंड के मांदिल पंचायत के मुखिया बबलू कुमार को दो दो पुरस्कार से सम्मानित किया। पुरस्कार और सम्मान पत्र डीएम हिमांशु कुमार राय ने सौपी जबकि जिला प्रशासन और मुखिया वीडियों कॉन्फ्रेंस के जरिये जुड़े थे।

मांदिल मुखिया को मिला पुरस्कार

दरअसल, उन्हें दीनदयाल उपाध्याय सशक्तिकरण पुरस्कार कार्यक्रम जम्मू कश्मीर में आयोजित होना था लेकिन इधर कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए पूरा आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस बड़ी उपलब्धि से जिलेवासियों को गौरवान्वित करने वाला है। हालांकि विकास के रास्ते पर अग्रसर इस पंचायत को नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार भी दिया गया।
पुरस्कार पाकर गदगद है मुखिया

इधर विकास के रफ्तार को आगे बढ़ाते हुए माँदिल पंचायत के मुखिया बब्लू कुमार  द्वारा किए गए कार्यों का राष्ट्रीय स्तर पर सम्मान से गदगद है। सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं को जहां जमीन पर बेहतरीन तरीके से उतारने वायदा कर रहे है। मुखिया की पहल पर अब यहां पशु अस्पताल के निर्माण का कार्य भी प्रारंभ होने की कतार में है। मांदिल पंचायत में 1100 वृद्ध जनों को पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा है, वही 1500 लोग हाल के दिनों में राशन कार्ड योजना से लाभान्वित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना से भी लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। सरकार की इन महत्वाकांक्षी योजनाओं से पंचायत की सूरत पूरी तरह बदल गई है। जिसके कारण पहले भी इस पंचायत को कई पुरस्कार प्राप्त हो चुके हैं। जिले के डीएम भी सरकार की योजनाओं को सरजमीं पर उतारने के लिए प्रतिबद्ध है।