पटना

पंचायत चुनाव: पांचवें चरण में 61 फीसदी मतदान


पुरुषों ने अधिक डाले वोट, 92,972 उम्मीदवारों के भाग्य ईवीएम में बंद

  • 3424 निर्विरोध निर्वाचित घोषित
  • आठ करोड़ से अधिक नकदी बरामद

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायत चुनाव २०२१ के पांचवें चरण में छिटपुट घटनाओं के बीच ६१ प्रतिशत वोटिग हुई। इस चरण में महिलाओं की तुलना में पुरुषों ने अधिक मतदान किया। पुरुषों ने 62.04 फीसदी मतदान किया, जबकि महिला मतदाताओं ने 59.54 फीसदी मतदान किया। राज्य निर्वाचन आयोग को विभिन्न क्षेत्र से गड़बडियों की ३६ शिकायत मिली है। जिसका समय रहते निराकरण कर दिया गया।

राज्य निर्वावन आयुक्त डा दीपक प्रसाद के अनुसार सोमवार को ३८ जिले के ५८ प्रखंडों के ८४५ पंचायतों में ६१ प्रतिशत वोटिंग हुई। स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए कुल १२०५६ मतदान केंद्र बनाये गये थे। मतदान में ६७४६५४५ मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस चरण में कुल २६०९१ पदों के लिए निर्वाचन हेतु मतदान हुआ। ग्राम पंचायत सदस्य के ११५५३, मुखिया के ८४५, पंचायत सिमिति के ११७१, जिला परिषद सदस्य के १२४, ग्राम कचहरी पंच के ११५५६ सरपंच के ८४५ पद थे। कुल ९२९७२ प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे।

डा प्रसाद के अनुसार इस चरण में ३४२४ प्रत्याशी निर्विरोध निवार्चित घोषित हुए हैं, जिसमें ग्राम पंचायत सदस्य के १३० तथा ग्राम कचहरी पंच के ३२९२ और जिला परिषद सदस्य पद के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। ग्राम पंचायत सदस्य  के तीन एवं ग्राम कचहरी पंच के १६५ पदों पर किसी ने नामांकन का परचा दाखिल नहीं किया है। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए २२८५३ पुलिस पदाधिकारी तथा ८२९५६ पुलिस बल को मतदान केंद्रों एवं पेट्रोलिंग के लिए प्रतिनियुक्त किया गया था। अबांछित तत्वों के प्रवेश पर रोक के लिए ३३९२ जगहों पर चेकपोस्ट बनाये गये थे। चेकपोस्ट पर जांच के क्रम में आठ करोड़ से अधिक नगदी बरामद हुआ है।

इधर सातवें चरण के नामांकन की प्रक्रिया शुरू है। मंगलवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का अंतिम दिन है। इस चरण के लिए अब तक ६१६५५ नामांकन पत्र प्राप्त हुए हैं। वहीं आठवें चरण के मतदान के लिए २७ अक्तूबर तक नामांकन का परचा दाखिल किया जा सकता है। इस चरण में ३६ जिलों के ५५ प्रखंडों में मतदान होना है। अब तक २३५८४ नॉमिनेशन प्राप्त हुआ है।