पटना

पंचायत चुनाव: 34 जिलों के 48 प्रखंडों में आज थमेगा शोर


692 पंचायत में 71467 प्रत्याशी मैदान में

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायत चुनाव २०२१ के दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर सोमवार की शाम थम जायेगा। बुधवार को ३४ जिले के ४८ प्रखंडों में ६९२ पंचायतों मे ६५७९ मतदान केंद्र भवन में ९६८६ मतदान केंद्र पर ५३ लाख २० हजार ७३ मतदाता ७१४६७ प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार दूसरे चरण में जहां चुनाव होना है उनमें अररिया के भरगामा, अरवल के अरवल, औरंगाबाद के नवीनगर, कटिहार के कंर्सेला, कटिहार, हसनगंज, डंडखोरा, कैमूर के दुर्गावती, खगडिय़ा के परवत्ता, जिपनिक्षेसं १७ एवं १८, गया के टिकाररी, गुरारू, गोपालगंज के विजयीपुर, जमुई के ई अलीगंज, जहानाबाद के घोषी, दरभंगा के बेनीपुर, अलीनगर नवादा के कौवाकोल, नालंदा के थरथरी, गिरियक, पटना के पालीगंज, पूर्णिया के वनमंखी, पूर्वी चंपारण के फेनहारा, तेतरीया, पश्चिम चंपारण के चनपटिया, बक्सर के राजपुर, बेगूसराय के भगवानपुर, बांका के बांका, भागलपुर के जगदीशपुर, भोजपुर के पीरो, मुंगेर के टेटयाम्बर, मुजफ्ïफरपुर के मड़वन, सरैया, मधेपुरा के मधेपुरा, मधुबनी के रहिका, पंडौल, रोहतास के नौहट्ïटा व रोहतास, वैशाली के हाजीपुर, सुपौल के प्रतापगंज, समस्तीपुर के ताजपुर, पूसा, समस्तीपुर सहरसा के कहरा, सारण के मांझी, सीवान के सीवान सदर तथा सीतामढ़ी के चोरैया व नानपुर में मतदान होना है।

आयोग के अनुसार ४८ प्रखंडों के कुल ६९२ पंचायत के ९६८६ मतदान केंद्रों पर कुल २११३१ पदों का निर्वाचन होगा। कुल २११३१ पदों में से ३४०२ पदों पर अभ्यर्थियों का निर्विरोध निर्वाचन हो रहा है तथा कुल पदों में से ३१९ पदों पर किसी भी अभ्यर्थी ने नामांकन का परचा दाखिल नहीं किया है अर्थात ३१९ पद रिक्त रह जायेगा। कुल २११३१ पदों के विरुद्घ ७१४६७ अभ्यर्थी मैदान में है, जिनमें ३४१७७ पुरूष तथा ३७२९० महिला अभ्यर्थी हैं। कुल अभ्यर्थियों में से ४०९०३ अभ्यर्थी ग्राम पंचायत सदस्य हेतु चुनाव मैदान में हैं।

इधर तृतीय चरण हेतु राज्य के ३५ जिलों के ५० प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया चल रही है। अब तक ८७४८६ नॉमिनेशन प्राप्त हुआ है। नामांकन पत्र दाखिल करने का काम समाप्त हो चुका है। सोमवार को नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। वहीं चतुर्थ चरण के लिए ३६ जिलों के ५३ प्रखंडों में निर्वाचन होना है। नामांकन का परचा एक अक्तूबर तक दाखिल किश्या जा सकता है। शनिवार को पहले दिन ६७२१ नामांकन प्राप्त दाखिल हुआ है। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए ३९९४, मुखिया के लिए ४५०, पंचायत समिति के लिए ४८९, पंच के लिए १३३९, सरपंच के लिए ३६७ तथा जिला परिषद सदस्य के ८२ नामांकन प्राप्त हुआ है।