पटना

पटना: कॉलेज के विकास के लिए हमेशा मदद करता रहूंगा : शिक्षा मंत्री


पटना कॉलेज का 159वां स्थापना दिवस समारोह

पटना (आससे)। शनिवार को पटना कॉलेज का 159वां स्थापना दिवस समारोह मनाया गया। समारोह में पटना कॉलेज के पूर्व छात्र और शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी शिरकत किए। इस दौरान वे भावुक भी हो गये। समारोह को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि पटना कॉलेज बिहार की प्रतिभाओं की राजधानी रहा है। बिहार के शैक्षणिक माहौल को सुधारने के लिए मिलकर प्रयास करना होगा। पिछले वर्षों में शिक्षा की स्थिति में गिरावट आई है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। देश का इनरोलमेंट रेट 30 प्रतिशत है, जबकि बिहार का 13 प्रतिशत। इसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कम से कम 25 प्रतिशत करने का लक्ष्य रखा है।

कार्यक्रम के दौरान भावुक होते हुए पुराने दिनों को याद करते हुए कहा कि मैं इसी कॉलेज में साइकिल से आता-जाता था। अब शिक्षा मंत्री के तौर पर आपके पास आया हूं। यहां के शिक्षकों की ही देन है कि मैं इस मुकाम तक पहुंचा हूं। मेरे पिता पूर्व मंत्री महावीर चौधरी भी इसी कॉलेज के छात्र थे और जैक्सन छात्रावास में रहते थे। मैं शिक्षामंत्री रहूं या नहीं रहूं, पूर्ववर्ती छात्र के तौर पर कॉलेज के विकास के लिए हमेशा मदद करता रहूंगा। उन्होंने समारोह में सभी शिक्षकों का पैर छूकर आशीर्वाद लिया साथ ही तीन शिक्षकों, नॉन टीचिंग स्टाफ भोला प्रसाद, ललन प्रसाद व टॉपर छात्र मासूम अली को सम्मानित किया।

वहीं समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि पटना विश्वविद्यालय की गरिमा को वापस लाने के लिए हरसंभव प्रयास में लगा हूं। विश्वविद्यालय और कॉलेज के बेहतर ग्रेड के लिए सभी शिक्षकों को शोध कार्यों में जुटना होगा। आईटी सेल का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि जब आरसीपी सिंह छात्र रहे थे, तब 54 में 53 छात्रों का चयन आईएएस के लिए हुआ था। बताया कि केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के प्रयास से पटना विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों को नेटवर्किंग से जोडऩे के लिए आठ करोड़ की स्वीकृत मिली है। इसका काम जल्द शुरू होगा।