पटना स्वास्थ्य

पटना में मिले कोरोना के 233 नये मरीज


(आज समाचार सेवा)

पटना। बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ़्तार अब धीमी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से ताजा अपडेट जारी की गई है। इस अपडेट के मुताबिक बिहार में 493 लोग कोरोना पॉजिटव मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढक़र 256419 हो गई है। बिहार में फिलहाल 4543 कोरोना के एक्टिव मरीज है।

राजधानी पटना में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजधानी पटना में एक बार फिर से सबसे ज्यादा 233 नए मामले सामने आये हैं। शनिवार को जारी ताजा अपडेट के मुताबिक बिहार के विभिन्न जिलों से 493 नए मामले सामने आये हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 256419 हो गया है।

बीते दिन शुक्रवार को जारी नियमित अपडेट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के भीतर 4 व्यक्ति की मौत हुई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 1428 हो गया है। बिहार के लोगों के लिए ख़ुशी की बात तो ये है कि महज 24 घंटे के भीतर 504 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए हैं। इसके साथ ठीक होने वाले मरीजों की संख्या ढाई लाख के करीब हो गई। राज्य में अब तक कुल 2,50,447 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

एम्स में डॉक्टर समेत 5 की मौत

फुलवारीशरीफ। पटना एम्स में शनिवार को सिवान के गायघाट निवासी 58 वर्षीय डा. प्रसाद सोनी समेत 5 लोगों कि  मौत कोरोना से हो गयी जबकि नये मरीजों में 10 मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव निकली है।  एम्स कोरोना नोडल आफिसर डा. संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में पश्चिम चम्पारण के 57 वर्षीय अभय कांत मिश्रा, पटना के 53 वर्षीय अरुण कुमार भट्टाचार्य, पटना के 49 वर्षीय धनंजय कुमार, कंकड़बाग के 76 वर्षीय अरुण कुमार और सीवान के 58 वर्षीय डा. प्रसाद सोनी कि मौत हो गयी है। वहीं शनिवार को एम्स के आइसोलेशन वार्ड में 10 नये मरीजों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आयी जिसमें  सारण, वैशाली, पटना, मुंगेर, दरभंगा, मधुबनी, के मरीज शामिल हैं। इसके अलावा  एम्स में 11 लोगों ने कोरोना को मात दे दिया जिन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।

एनएमसीएच में 3 नये मरीज भर्ती

पटना सिटी। नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में शनिवार को कोरोना संक्रमित के 3 नये मरीज भर्ती हुए हैं जबकि 13 भर्त्ती मरीज का इलाज चल रहा हैं। इस संबंध में अस्पताल के अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह, एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ मुकुल कुमार सिंह, नोडल पदाधिाकरी डॉ अजय कुमार सिन्हा ने संयुक्त रूप से बताया कि अस्पताल में 4711 मरीज भर्त्ती हुए जिसमें 3905 के जांच रिर्पोट निगेटिव आने पर अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया जबकि बेड पर कूल 86 मरीज भर्ती हैं।

अधीक्षक का कहना हैं कि एनएमसीएच के माईक्रोबॉयोलॉजी में 700 सैपल संग्रह  में 10 कोरोना संक्रमित, आरटीपीसीआर-700 में 10 संक्रमित, टू नेट मशीन 0 में 0 संक्रमित व रेपिड एंडीजन कीट में जॉच नहीं हुई हैं जबकि आईसीयू में 2 मरीज भर्त्ती हैं साथ ही 2 कोरोना संक्रमित मरीज कोरोना को हराकर घर लौट गये हैं वहीं अबतक लौटने वालों की संख्या बढ़कर 1985 हो चुकी हैं। दूसरी ओर गुरूगोविन्द सिंह सदर अस्पताल के नोडल पदाधिकारी डॉ आरआर चौधरी, अधीक्षक डॉ पशुपति कुमार सिंह ने बताया कि 200 सैपल की जांच की गयी जिसमें 0 कोरोना संक्रमित, रैपिड-102 जॉच में 0 कोरोना, आरटीपीसीआर-98 में 0 हैं।

संक्रमित मरीज की मौत

कोविड-19 अस्पताल नालंदा मेडिकल कॉलेज में शनिवार को ईलाज के दौरान कोरोना संक्रमित मरीज की मौत हो गयी। इस संबंध में अस्पताल की अधीक्षक डॉ विनोद कुमार सिंह ने बताया कि जिन मरीज की मौत हुयी हैं उसमें चिंतापुर, मोतिहारी निवासी गवाली महतो के 45 वर्षीय पुत्र विश्वनाथ महतो (इआरएम-143, भर्त्ती-6-1-2021) शामिल हैं साथ ही डब्लूएचओ के दिशा-निर्देश पर अंतिम संस्कार किया जायेगा। दूसरी ओर अधीक्षक ने कोरोना वैक्सीन को लेकर एइएफआई की कमिटि गठित की हैं जिसमें डा जेड अहमद, डा सतीश सागर, डा विकास सिंह, डा मुकुल कुमार सिंह, तीन केन्द्रों में एक-एक मेडिकल आफिसर होंगे।