पटना

पटना: कोरोना नियंत्रित हो, तो खुले स्कूल : शिक्षा मंत्री


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। स्कूल खोलना चाहते हैं, पर कोरोना तो नियंत्रित हो। ईश्वर से मनाइये कि कोरोना पर नियंत्रण हो, ताकि पढ़ाई के लिए बच्चों के स्कूल खुल सकें।

ये बातें शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने गुरुवार को संवददाताओं से बातचीत में कहीं। 1ली से 10वीं कक्षा के स्कूलों को पढ़ाई के लिए खोले जाने से जुड़े सवाल के जवाब में श्री चौधरी ने कहा कि छह अगस्त से पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होगी। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में ही कोरोना से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए स्कूलों पर निर्णय होगा।

शिक्षा मंत्री श्री चौधरी ने कहा कि हालांकि, शिक्षा विभाग की मंशा है कि स्कूल खुले। स्कूलों के लगातार बंद रहने से कुप्रभाव पड़ता है। बच्चे पढ़ाई से विमुख न हों, इसलिए भी स्कूल खोलने की जरूरत है। पर, यह भी देखना है कि बच्चों की जान जोखिम में नहीं पड़े।

उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता से बचाव को लेकर राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी एवं कोचिंग सहित सभी शिक्षण संस्थान गत पांच अप्रैल से ही बंद कर दिये गये। उसके बाद पांच मई से लॉकडाउन शुरू हुआ, जिसकी 15 मई तक की अवधि पहले 25 मई तक, फिर 31 मई तक और उसके बाद आठ जून तक बढ़ायी गयी। उसके बाद कतिपय शर्तों के साथ नौ जून से 15 जून तक अनलॉक-वन एवं 16 जून से 22 जून तक अनलॉक-टू रहा। 23 जून से अनलॉक-थ्री चल रहा है, जिसकी मियाद छह जुलाई को पूरी हो गयी। सात जुलाई से अनलॉक-चार चल रहा है। इसकी मियाद छह अगस्त को पूरी होने वाली है।

अनलॉक-चार में 98 दिन बाद 12 जुलाई से 11वीं एवं उससे ऊपर की कक्षाएं प्रति कार्यदिवस 50 फीसदी शिक्षार्थियों की उपस्थिति के साथ खोलने के आदेश दिये गये। सो, उस दिन से इंटरमीडिएट की पढ़ाई वाले पांच हजार से अधिक स्कूल एवं 599 कॉलेज, स्नातक की पढ़ाई वाले 485 डिग्री कॉलेज तथा स्नातकोत्तर की पढ़ाई वाले 13 पारम्परिक विश्वविद्यालयों में 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ पढ़ाई चल रही है। हालांकि, छात्र-छात्रा काफी संख्या में आ रहे हैं।