पटना

पटना: ग्रामीण विकास मंत्री का सख्त निर्देश- शौचालय निर्माण में गड़बड़ी करने वालों पर करें काररवाई


      • कोरोना अवधि में मिलेगा रोजगार, जरूरतमंदों को दें जॉब कार्ड
      • केंद्र से मिला 785, करोड़ होगा बकाये का भुगतान

 

(आज समाचार सेवा)

पटना। ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि राज्य में अब तक एक करोड़ २९ लाख शौचालय का निर्माण हुआ है। शौचालय निर्माण में गड़बड़ी करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। दूसरे का शौचालय दिखा कर राशि निकासी करने की कोशिश को समय रहते पकड़ा गया है। ६१ हजार शौचालय निर्माण के प्रोत्साहन राशि निकासी की जा रही थी। सूचना मिलते ही इसकी जांच की गयी और राशि निकासी होने से बचा लिया गया। १४ लाख शौचालय में गड़बड़ी की शिकायत मिली है। मंत्री सोमवार को अधिकारियों के साथ विभागीय योजना की प्रगति की समीक्षा के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण अवधि में रोजगार मांगने वालो को राजेगार उपलब्ध कराया जायेगा। अधिकारियों को रोजगार परक योजनाओं के चयन में तेजी लाने को कहा गया है। श्री कुमार ने बताया कि अधिकारियों को कहा गया है कि फर्जी जॉब कार्डधारियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करें। मनरेगा के तहत २२ करोड़ ६० लाख मानव दिवस सृजित करने के लक्ष्य के विरुद्ध २२ करोड़ ७९ लाख ३३ हजार मानव दिवस सृजित किये गये हैं। जो लक्ष्य का १०१.३३ प्रतिशत है।

वित्तीय वर्ष २०२०-२१ में ५१ लाख २६ हजार परिवारों के कुल ५८ लाख ४२ हजार लोगों को रोजगार दिया गया है। इसमें महिलाओं की भागीदारी का प्रतिशत ५४.६९ प्रतिशत हैं एवं १०० दिन रोजगार प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या ३४५०१ है। चालू वित्तीय वर्ष में दो करोड़ पौधारोपण करने हेतु अधिकारियों को तैयारी करने का निर्देश दिया गया है।

मंत्री ने बताया कि लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत अब ९०४६० लाभुकों को प्रोत्साहन राशि दिया जाना शेष है। सभी लाभुकों को अविलंब प्रोत्साहन राशि भुगतान करने को कहा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में उन्होंने बताया प्रत्येक बुधवार को हर पंचायत में आवास दिवस का आयोजन किया जायेगा। उसमें पूर्ण आवास आवासों में लाभुक गृह प्रवेश करेंगे तथा जो आपूर्ण है उसे जल्द पूरा करने के बारे में जागरूक किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त जिन लाभुकों को आवास की स्वीकृति दी गयी है उन्हें तुरंत निर्माण पूरा करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। वे स्वयं बुधवार को किसी न किसी पंचायत में जाकर आवास दिवस समारोह में भाग लेंगे। जल-जीवन-हरियाली अभियान के प्रगति की चर्चा करते हुए कहा कि सभी संबद्ध विभागों से समन्वय कर योजना के कार्यान्वयन में तेजी लायी जायेगी।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए जीविका दीदीयों को अतिरिक्त जिम्मेवारी दी जायेगी। जीविका दीदीयों को मनरेगा योजना में तैनात करने को कहा गया है। बैठक में मंत्री श्रवण कुमार के अलावा विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, सीपी खंडज़ा, बालामुरूगन डी समेत कई अधिकारी मौजूद थे।