पटना

पटना: चलेगा बेटियों के दाखिले का अभियान


      • कस्तूरबा स्कूलों में 9वीं कक्षा में नामांकन के लिए 11 को प्रवेश उत्सव
      • खाली सीटों पर भी बालिकाओं का होगा दाखिला
      • 12 से शुरू होगी नये शैक्षिक सत्र की पढ़ाई

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में बेटियों के नामांकन के लिए अभियान चलेगा। बेटियों के दाखिले के अभियान का नाम प्रवेश उत्सव दिया गया है। प्रवेश उत्सव के तहत 8वीं कक्षा उत्तीर्ण बेटियों को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में 9वीं कक्षा में दाखिला दिलाया जायेगा। दाखिले का अभियान कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में शेष रिक्त सीटों के लिए भी चलेगा। प्रवेश उत्सव 11 अप्रैल को है। 12 अप्रैल से कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में 9वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू हो जायेगी।

8वीं कक्षा उत्तीर्ण बेटियों के कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में 9वीं कक्षा में दाखिले के अभियान के तहत प्रवेश उत्सव का फैसला बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी (कस्तूरबा बालिका विद्यालय) द्वारा जिलों के संभाग प्रभारियों की ली गयी बैठक में लिया गया। संभाग प्रभारियों की यह बैठक जूम के माध्यम से मंगलवार को हुई थी। इसके मद्देनजर जिले में कस्तूरबा बालिका विद्यालयों में प्रवेश उत्सव को लेकर जिला पदाधिकारी द्वारा कस्तूरबा बालिका विद्यालयों के प्रधानाध्यापक-सह-संचालकों एवं वार्डेनों को निर्देश दिये गये हैं।

निर्देश के अनुपालन के लिए इसकी प्रति प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को भी दी गयी है। निर्देश में कस्तूरबा बालिका विद्यालयों के प्रधानाध्यापक-सह-संचालकों एवं वार्डेनों से कहा गया है कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 में 8वीं कक्षा उत्तीर्ण बालिकाओं का नामांकन अपने-अपने प्रखंड के अंतर्गत संचालित कस्तूरबा बालिका विद्यालय टाइप-फोर (9वीं से 12वीं कक्षा) में अथवा नजदीकी प्रखंड के कस्तूरबा बालिका विद्यालय विद्यालय टाइप-फोर (9वीं से 12वीं कक्षा) में प्राथमिकता के आधार पर नामांकन कराते हुए लक्ष्य के विरुद्ध शेष बचे हुए रिक्त सीटों पर भी शत-प्रतिशत नामांकन कराना सुनिश्चित करें।

प्रवेश उत्सव के आयोजन में जनप्रतिनिधियों, समुदाय के सम्मानित व्यक्तियों, बालिकाओं के माता-पिता-अभिभावकों एवं प्रखंड के सभी अधिकारियों को भी आमंत्रित करने का निर्देश कस्तूरबा बालिका विद्यालयों के प्रधानाध्यापक-सह-संचालकों एवं वार्डेनों को दिया गया है। प्रवेश उत्सव के लिए कस्तूरबा बालिका विद्यालयों द्वारा बैनर बनवाये  जायेंगे।

प्रवेश उत्सव को लेकर जागरूकता के लिए प्रभातफेरी निकलेगी। नाटक, गायन, पेंटिंग, सिलाई आदि का प्रदर्शन भी किया जायेगा। इन गतिविधियों की फोटोग्राफी होगी। साथ ही दस्तावेजीकरण भी होगा।