पटना

पटना: डिजिटल किताबों से पढ़ेंगे 1ली से 12वीं के तीन करोड़ बच्चे


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के तकरीबन 80 हजार सरकारी स्कूलों के 1ली से 12वीं कक्षा के तकरीबन ढाई करोड़ बच्चे इ-लाइब्रेरी से पढ़ सकेंगे। इ-लाईब्रेरी से पाठ्यपुस्तक डाउनलोड कर बच्चे कैसे पढ़ेंगे, इसकी उन्हें जानकारी दी जायेगी। इ-लाइब्रेरी में 1ली से 12वीं कक्षा तक की पाठ्यपुस्तकें डिजिटल रूप में उपलब्ध हैं।

स्कूलों में बच्चों के बीच इ-लाइब्रेरी के व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को दिये गये हैं। निर्देश में कहा गया है कि शिक्षा विभाग द्वारा 1ली से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के डिजिटल शिक्षण के लिए विकसित पोर्टल-एप्प इ-लॉट्स (इ-लाइब्रेरी ऑफ टीचर्स एंड स्टूडेंट्स) का राज्य के प्रतिभावान शिक्षकों एवं बच्चों के उपयोग के लिए 12 मई, 2021 को शुभारंभ किया गया है।

इस पोर्टल-एप्प का उपयोग बीईपीसीएलओटीएसडॉटबिहारडॉटजीओवीडॉटइन पर विजिट कर अथवा एंड्रॉयड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर से इ-लॉट्स एप्प डाउनलोड कर किया जा सकता है। इ-लॉट्स पोर्टल-एप्प का शिक्षकों एवं बच्चों द्वारा अधिकाधिक उपयोग सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिये गये हैं। इसके लिए स्कूलों में इ-लोट्स पोर्टल-एप्प के व्यापक प्रचार-प्रसार के फ्लेक्स लगाये जायेंगे। इस बाबत प्रारूप भी भेजे गये हैं।