पटना

पटना: तड़के तीन घंटे बेउर जेल में चली छापेमारी, 5 मोबाइल, 3 चार्जर, गाँजा बरामद


      • तीन कक्षपाल निलंबित, दो उच्च कक्षपालो को शो कॉज
      • छापेमारी के दौरान छावनी में तब्दील रहा बेऊर जेल

फुलवारी शरीफ। राजधानी पटना के बेउर जेल में शनिवार तड़के साढ़े चार बजे पटना पुलिस व जिला प्रशासन की भारी लाव लश्कर के साथ पहुंची टीम ने छापेमारी करना शुरू किया तो कारा कर्मियों और बंदियों में हड़कम्प मच गया। अहले सुबह शुरू हुई छापेमारी करीब तीन घन्टे से अधिक चली जिसमे 5 मोबाइल व तीन चार्जर, गांजे की पुड़िया समेत अन्य आपत्तिजनक समान बरामद हुए। इस दौरान बेउर जेल परिसर का इलाका पूरी तरह पुलिस छावनी में तब्दील रहा। सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर इतने छापे के बावजूद जेल में मोबाइल और अन्य आपत्तिजनक समानो की बरामदगी कैसे हो जाती है।

जानकारी के मुताबिक बेऊर जेल के तीन खंड़ों से पांच मोबाईल चार्जर गाँजा एवं अन्य प्रतिबंधित सामान की बरामदगी हुई है। इसी के साथ बेऊर जेल प्रशासन एक बार फिर से कटघरे में खड़ा हो गया है। कुछ महीने पहले ही सूबे के सबसे संवेदनशील जेल के अँदर का एक वीडियो वायरल हुआ था। वायरल वीडियो से सरकार की भारी किरकिरी हुई थी। आनन-फानन में जांच बिठाई गई और वीडियो को सही मानते हुए बड़ी कार्रवाई की गई थी। जेल प्रशासन ने बेऊर जेल के अधीक्षक और जेलकर को निलंबित कर दिया था।

अब एक बार फिर से बेऊर जेल में पांच मोबाईल एवं अन्य प्रतिबंधित सामान मिलने से जेल प्रबंधन-अधीक्षक कटघरे में हैं। आखिर मोबाईल कैसे जेल के अंदर जा रहा? यह बड़ा सवाल है। हालांकि जेल अधीक्षक ने इस मामले में लापरवाही बरतने वाले तीन कक्षपालो को निलंबित करते हुए दो उच्च कक्षपालो को शोक कॉज जारी किया है। काराधीक्षक के मुताबिक इस मामले में बेउर थाने में मामला दर्ज कराया गया है।

बेउर जेल में शनिवार प्रातः 4:30 से 7:30 बजे तक जिला प्रशासन के द्वारा एसडीएम, एसडीपीओ, एएस पी फुलवारीशरीफ के संयुक्त नेतृत्व में 02 पुलिस निरीक्षक, 08 अवर निरीक्षक, 18 महिला सिपाही, 75 पुरुष सिपाही एवं कारा प्रशासन की ओर से अधीक्षक, 02 उपाधीक्षक, कक्षपालों एवं महिला कक्षपालों के द्वारा संयुक्त रूप से औचक एवं सघन छापेमारी किया गया।

काराधीक्षक ने बताया कि गोदावरी खण्ड के बरामदे में थैले में रखा 02 मोबाईल फोन एवं 01 चार्जर बरामद हुआ, जिसके लिए ड्यूटी पर तैनात कक्षापाल अर्जुन कुमार मालाकार को उनकी कर्तव्यहीनता, घोर लापरवाही  के लिए निलंबित करते हुए मंडल कारा, हाजीपुर में संलग्न किया गया है। सरस्वती खण्ड के अलग-अलग कक्ष से 02 मोबाईल फोन एवं 01 चार्जर बरामद हुआ, जिसके लिए कर्तव्य पर तैनात कक्षपाल अर्जुन कुमार को उनकी कर्तव्यहीनता, घोर लापरवाही के लिए निलंबित करते हुए मंडल कारा, बिहारशरीफ में संलग्न किया गया है तथा यमुना खण्ड के बाहरी परिसर से 01 मोबाईल फोन एवं 01 चार्जर बरामद हुआ, जिसके लिए ड्यूटी पर तैनात कक्षपाल  निरज कुमार सिंह को उनकी कर्तव्यहीनता, घोर लापरवाही  के लिए निलंबित करते हुए उप कारा, बाढ़ में संलग्न किया गया है। इसके अलावा उच्च कक्षपाल  उदय सिंह एवम प्रिया कुमारी को शो कॉज जारी कर जवाब मांगा गया है।

बेउर काराधीक्षक ने बताया कि लॉकडाउन में भी लगातार छापेमारी हो रही है। आज की छापेमारी में जो मोबाइल वगैरह बरामद हुए है वो सम्भवतः पहले से छिपाकर रखे गए लगते है। कहा कि जहां पांच हजार से अधिक बंदी बन्द है वहाँ कुछ शरारती बंदी तो हैं ही। इन मोबाइल और चार्जर को जमीन में गाड़कर रखा गया होगा जिसे बाद में निकाल लिए।

गौरतलब हो कि लॉकडाउन की अवधि में पटना सहित राज्यभर में बढ़ते आपराधिक वारदातों को देखते हुए बिहार के सीएम ने लॉ एन्ड ऑडर की समीक्षा की थी। इज़के बाद बेउर जेल सहित राज्य के तमाम जेलों में छापेमारी हुई है।