पटना

पटना: दिसंबर के बाद होगी 7वें चरण की सेकेंडरी-प्लसटू शिक्षकों की बहाली


      • 7वें चरण में शामिल किये जायेंगे 6ठे चरण के खाली पद
      • 30 जून 2019 के बाद रिक्त हुए पद भी 7वें चरण में शामिल किये जायेंगे

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में छठे चरण की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के बाद सातवें चरण की माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी। छठे चरण में माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 30020 पद नियुक्ति के लिए हैं। खाली रह जाने वाले पद सातवें चरण में शामिल किये जायेंगे। 30 जून 2019 के बाद माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक में खाली हुए पदों पर भी सातवें चरण में बहाली होगी।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने संकेत दिया है कि छठे चरण की बहाली को लेकर शिक्षा विभाग मुस्तैद है। छठे चरण की बहाली समाप्त होते ही सातवें चरण में शिक्षकों की नियुक्ति का विज्ञापन जारी हो जाएगा। संभावना है कि नयी नियुक्ति की प्रक्रिया ऑनलाइन हो और राज्य स्तर पर ही आवेदन जमा कराए जाएं। शिक्षा विभाग इसको लेकर भी मत गठित कर रहा है। वर्तमान में राज्यभर में छठे चरण का शिक्षक नियोजन कार्यक्रम चल रहा है।

न्यायालय के निर्देश के बाद नियोजन शिड्यूल संशोधित किया गया है। माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति में अनुमोदित मेधा सूची रोस्टर स्वीकृति के साथ वेबसाइट पर 10 दिसम्बर तक अपलोड किया जाना है। उसके बाद सातवें चरण की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ की जायेगी।

अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने छठे और सातवें चरण को लेकर अपने ट्वीट में कहा कि राज्य के प्रत्येक पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रारंभ किए गए हैं। इसके लिए भी शिक्षकों की जरूरत है, ताकि 2020 में जहां 9वीं कक्षाएं आरंभ हुई हैं, वहां 2022 में 11वीं की कक्षाएं संचालित की जा सकें। इन स्कूलों के लिए विद्यालयवार प्रधान द्वारा रिक्तियां आकलित की जा रही है। उसके बाद रोस्टर क्लियरेंस होगा।