पटना

पटना नगर निगम करेगा कोरोना मृतकों की नि:शुल्क अंत्येष्टि, परिजनों के ठहराव के लिए उठाया बड़ा कदम


घाटों पर सीसीटीवी कैमरे से रखा जाएगा नजर

पटना। कोरोना मरीजों का इलाज पटना आए बाहर के लोगों की सहूलियत में नगर निगम ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके तहत निगम ने अजीमाबाद अंचल कार्यालय परिसर में विश्राम गृह का निर्माण करवाया है। ताकि लोगों को ठहराव के लिए दर-दर की ठोकरें न खानी पड़े। यह सुविधा निगम की ओर से नि:शुल्क दी जाएगी। निगम अधिकारियों ने बताया कि एनएमसीएच में भर्ती मरीजों के परिजनों को इस विश्रामालय में ठहराव की व्यवस्था होगी। उनके लिए शुद्ध पीने की पानी का भी व्यवस्था किया गया है।

निगम के नए प्रयासों में खाजेकलां घाट, गुलबी घाट एवं बांस घाट पर हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार अंत्येष्टि कराया जाएगा। कोरोना महामारी के दौरान घाटों की व्यवस्था सुदृढ़ करने एवं कोरोना संक्रमित मृतकों के परिजनों की राहत में निगम नि:शुल्क अंत्येष्टि करवाएगा। इन घाटों की व्यवस्था एवं अवैध कार्यों की शिकायत पर निगाहबानी के लिए अपर नगर आयुक्त देवेंद्र प्रसाद तिवारी एवं अपर नगर आयुक्त सफाई शीला ईरानी को जिम्मेवारी दी गई है।

नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा ने संबंधित कार्यपालक पदाधिकारियों, नगर प्रबंधकों एवं कर्मियों को घाटों पर व्यवस्था बनाए जाने पर कई निर्देश दिए हैं। कहा कि गंगा किनारे बनाए गए शमशान घाटों पर शवों को जलाने की दिशा में नि:शुल्क लकड़ी की व्यवस्था की जाय। इसके लिए यहां एक काउटंर बनाया जाय। तीन पालियों में कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित कराया जाय।

नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि तय हो कि किसी भी परिस्थिति में कोविड से मृत लोगों के परिजनों से निगम कर्मियों द्वारा राशि की मांग न की जाय। पटना नगर निगम द्वारा कोविड मृतक के नि:शुल्क अंतिम संस्कार की जानकारी वाले बैनर घाटों के प्रवेश द्वारा पर लगाए जाएंगे। कोविड मृतकों का विद्युत शवदाह गृह द्वारा दाह संस्कार को प्राथमिकता दिया जाएगा। विद्युत शवदाह गृह के अक्रियाशील रहने अथवा परिजनों द्वारा लकड़ी से अंतिम संस्कार कराए जाने के अनुरोध पर लकड़ी से शवों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था निगम करेगा।

सभी घाटों के मुख्य स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अवैध क्रिया-कलाप वाले लोगों पर निगरानी रखी जाएगी। साथ ही सभी निगम कर्मी, टास्क फोर्म के कर्मचारी, आउटसोर्स सफाई कर्मी यूनिफॉर्म में ड्यूटी पर तैनात रहेंगे ताकि अधिकृत एवं अनाधिकृत लोगों की पहचान हो सके। एक अन्य सुविधा में निगम ने एम्बुलेंस से लाए गए शवों को विद्युत शवदाह गृह, घाटों तक पहुंचाने में परिजनों की सहयोग के दिशा में नि:शुल्क तौर पर तीन पालियों में कर्मचारियों की तैनाती पर निर्णय लिया है। लोगों की सहूलियत में यहां “मे आई हेल्प यू” डेस्क की स्थापना की जाएगी।